गुड फ्राइडे के अवसर पर एनएसई-बीएसई में नहीं होगा काम, बैंक भी बंद

24

नई दिल्ली। गुड फ्राइडे के उपलक्ष्य में 29 मार्च 2024 यानी आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी BSE और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में कारोबार बंद रहेगा। इसलिए भारतीय शेयर मार्केट आज पूरे सत्र के लिए बंद रहेगा। मार्केट अब सोमवार को अपने सामान्य समय पर कारोबार फिर से शुरू होगा।

बैंक भी हैं बंद: आज गुड फ्राइडे के अवसर पर शेयर बाजार के साथ-साथ बैंक और सरकारी दफ्तर भी बंद रहेंगे। इस शनिवार और रविवार को शेयर मार्केट तो हमेशा की तरह बंद रहेंगे, लेकिन बैंक खुले रहेंगे।

बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट bseindia.com पर इस साल की छुट्टियों की लिस्ट उपलब्ध है। आज इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में कोई कार्रवाई नहीं होगी। आज भारतीय शेयर बाजार में मुद्रा डेरिवेटिव्स सेगमेंट में व्यापार भी निलंबित रहेगा।

कमोडिटी मार्केट बंद: कमोडिटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट्स सेगमेंट में दोनों सत्रों में कारोबार सस्पेंड रहेगा। यानी मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) और नेशनल कमोडिटी एक्सचेंज (NCDEX) पर कोई ट्रेडिंग नहीं होगी।

शेयर मार्केट बंद: शेयर बाजार की छुट्टियों की लिस्ट 2024 के अनुसार मार्च में तीन छुट्टियां रहीं। 8 मार्च को महाशिवरात्रि, 25 मार्च को होली और 29 मार्च यानी आज गुड फ्राइडे का अवकाश है। इस वित्त वर्ष में आज मार्च 2024 में पड़ने वाली शेयर बाजार की आखिरी छुट्टी है। शेयर बाजार में अगली छुट्टी 11 अप्रैल 2024 को ईद-उल-फितर या रमजान के लिए पड़ेगी। अप्रैल 2024 में शेयर बाजार में दो छुट्टियां होंगी।