गहलोत के करीबी पूर्व मंत्री जोशी समेत कई अफसरों और ठेकेदारों के ठिकानों पर ED के छापे

0
62

नई दिल्ली। राजस्थान में गहलोत के करीबी पूर्व जलदाय मंत्री महेश जोशी समेत कई अफसरों और ठेकेदारों के ठिकानों पर ईडी ने छापे मारे है। जल जीवन मिशन में हुए करोड़ों रुपए के कथित घोटालों को लेकर ईडी ने मंगलवार अलसुबह पूर्व कैबिनेट मंत्री महेश जोशी के ठिकानों पर छापे मारे हैं।

दो आईएएस अधिकारियों और ठेकेदारों सहित कुल 5 लोगों के अलग अलग ठिकानों पर ईडी ने दबिश दी है। दिल्ली, जयपुर और गुजरात के ईडी अफसरों की 10 अलग अलग टीमों में छापेमारी की कार्रवाई के साथ पूर्व मंत्री, अफसरों और ठेकेदारों से पूछताछ शुरू कर दी गई है।

करीब 4-5 महीनों पहले भी ईडी ने पूर्व मंत्री महेश जोशी के ठिकानों पर छापेमारी की थी। जलदाय विभाग के एसीएस प्रदेश के सबसे सीनियर आईएएस सुबोध अग्रवाल के घर और दफ्तर पर भी ईडी ने कार्रवाई की थी। इसके साथ ही ठेकेदारों के ठिकानों पर भी छापेमारी की थी। अब ईडी ने एक बार फिर कार्रवाई शुरू की है।

जानकारों के मुताबिक जल जीवन मिशन घोटाले में ईडी कुछ बड़ी गिरफ्तारियां भी कर सकती है। गहलोत सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे डॉ. महेश जोशी के पास जलदाय विभाग था। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन का कामकाज भी राजस्थान में महेश जोशी के अधीन आता था। इस मिशन के कामकाज के दौरान करोड़ों रुपए के कथित घोटाले सामने आए।

करोड़ों रुपए का भुगतान भी उठा लिया था: ईडी पिछले 6 महीने से इन घोटालों की जांच कर रही थी। जांच के दौरान कई महत्वपूर्ण दस्तावेज ईडी के हाथ लगे थे। उन्हीं दस्तावेजों के आधार पर ईडी एक बार फिर एक्शन में आई है। पूर्व में ईडी की जांच के दौरान पता चला कि जल जीवन मिशन में कई ब्लैकलिस्टेड कंपनियों को करोड़ों रुपए के टेंडर जारी कर दिए गए हैं। कई कंपनियों ने फर्जी बिलों के जरिए करोड़ों रुपए का भुगतान भी उठा लिया था। कई कंपनियों को एडवांस भुगतान के तथ्य भी सामने आए थे। इन सब मामलों को लेकर ईडी ने गंभीरता से जांच की। तमाम सबूत एकत्रित करने के बाद ईडी ने एक बार फिर बड़ा एक्शन लिया है।