खाने का तेल एक माह में 24 रु. प्रति लीटर तक हुआ महंगा

0
498

नई दिल्ली। पिछले एक माह में खाने के तेल की कीमतों में तेज उछाल देखने को मिला है। विशेष तौर पर सरसों और सोयाबीन तेल की कीमतों में। पिछले एक महीने में पैक्ड सरसों के तेल की कीमत दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में 6 रुपये प्रति लीटर बढ़ी है, वहीं कोलकाता में इसके दाम 24 रुपये प्रति लीटर या 16 फीसदी बढ़ चुके हैं। कोविड19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के लिए पिछले एक माह में कई शहरों और राज्यों ने वीकेंड लॉकडाउन्स या कर्फ्यू लगाए हैं। इनमें राजस्थान, महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक भी शामिल हैं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने राज्यों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि लॉकडाउन के दौरान जरूरी सामानों की कीमतें न बढ़ने पाएं।

अरहर और मूंग दाल के भी बढ़े दाम
केन्द्र सरकार 22 जरूरी सामानों की कीमतों पर नजर रखती है। मंत्रालय के प्राइस मॉनिटरिंग पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पिछले एक माह में अरहर दाल की प्रति किलो कीमत क्रमश: 5 रुपये, 9 रुपये, 5 रुपये और 2 रुपये किलो बढ़ चुकी है। मूंग दाल की कीमत मुंबई में मैक्सिमम 14 रुपये प्रति किलो बढ़ी है।

सोयाबीन तेल की मुंबई और कोलकाता में कीमतें
सोयाबीन और सूरजमुखी के तेल की कीमतें भी बढ़ी हैं। उदाहरण के तौर पर 1 लीटर पैक्ड सोयाबीन तेल मुंबई में बुधवार को 152 रुपये में बिक रहा था। एक महीने पहले यह कीमत 134 रुपये प्रति लीटर थी। कोलकाता में

सोयाबीन तेल की कीमत अब 160 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है, जो एक महीने पहले 141 रुपये प्रति लीटर थी। इसी तरह कोलकाता में सूरजमुखी के तेल की कीमत 166 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 189 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है।