खाद्य सुरक्षा विभाग ने कोटा में 300 किलो नकली पनीर पकड़ा

0
1233

कोटा। खाद्य सुरक्षा विभाग ने सोमवार को मप्र से कोटा में सप्लाई किए जा रहे मिलावटी पनीर के बड़े रैकेट का भंडाफोड़ किया। बारां रोड स्थित एक डेयरी से 300 किलो मिलावटी पनीर जब्त किया गया। प्रारंभिक तौर पर बदबू आने व घटिया होने की आशंका पर इसे नष्ट करा दिया गया। इससे पहले दो सैंपल लिए गए, जिनकी खाद्य सुरक्षा लैब में जांच कराई जाएगी। यह पनीर मंगलवार को कोटा में ही अलग-अलग शादियों में सप्लाई होना था।

पिछले कुछ समय में प्रदेश में कई जगह इस तरह का पनीर मिला तो कोटा में मौजूद इन अधिकारियों के भी कान खड़े हुए। मुखबिर लगाए गए तो सूचना मिली कि मध्यप्रदेश से घटिया व मिलावटी पनीर की खेप आ रही है। इसके बाद बारां रोड स्थित सरस्वती कॉलोनी में अग्रवाल डेयरी की रैकी कराई गई। पता चला कि डेयरी में सोमवार को ही बड़ी खेप आई है।

दोपहर बाद टीम यहां पहुंची और कार्रवाई शुरू कर दी। 4 कार्टन में 50-50 किलो और 100 किलो पनीर फ्रीजर में रखा था। खाद्य सुरक्षा अधिकारी (एफएसओ) गोविंद सिंह गुर्जर, अरुण सक्सेना, संजय सिंह व चंद्रवीर सिंह जादौन की टीम ने यह कार्रवाई की। एफएसओ ने बताया कि इस दुकान का मालिक अनूप गुप्ता है, जो मूलतः मध्यप्रदेश के श्योपुर का ही रहने वाला है। उसने कोटा में करीब एक माह पहले ही यह कारोबार शुरू किया है।

पूछताछ में उसने बताया कि यह पनीर श्योपुर से ही मंगवाया था। पनीर 170 रुपए किलो की दर से खरीदा और 200 रुपए किलो की दर से बेचा जाता है। इतनी कम रेट बताने पर एफएसओ का शक और ज्यादा पुख्ता हो गया, क्योंकि बाजार में अच्छी क्वालिटी का पनीर कम से कम 250 से 300 रुपए किलो में बिकता है।

रिफाइंड तेल और मिल्क पाउडर से बना था पनीर
प्रारंभिक पड़ताल के बाद पाया गया कि उक्त पनीर रिफाइंड तेल और मिल्क पाउडर से बनाया गया है। यानी उसमें पनीर नाम का कोई कंटेंट है ही नहीं। ऐसे में यह निश्चित तौर पर लोगों की सेहत खराब करता। कार्रवाई के दौरान ही दुकानदार अनूप की तबीयत बिगड़ गई। ब्लडप्रेशर बढ़ने के बाद कार्रवाई कर रही टीम ने उसे डॉक्टर को दिखाने के लिए एमबीएस अस्पताल भेज दिया। पहले उसे हस्ताक्षर समेत अन्य औपचारिकताओं के लिए रोका हुआ था।

कैसे पहचानें नकली पनीर
अगर आप पनीर घर लेकर आ चुके हैं उस पर संदेह हो रहा है तो फिर उसे कुछ देर पानी में उबाल कर ठंडा कर लें और जब वो ठंडा हो जाए तो उसमें कुछ बूंदें आयोडीन टिंचर की डालें.. ऐसा करने पर अगर उस पनीर का रंग नीला पड़ने लगे तो जाए जान लीजिए कि वो मिलावटी है। साथ ही आप मिलावटी पनीर की पहचान के लिए पनीर का एक छोटा-सा टुकड़ा हाथ में मसलकर देख सकते हैं.. अगर वो टूटकर बिखरने लगे तो फिर समझ लीजिए कि पनीर नकली है क्योंकि ऐसे पनीर में मौजूद ‘स्कीम्ड मिल्ड पाउडर’ ज्यादा दबाव सह नहीं पाता है।