क्या अब भी Paytm FASTag से दे सकते हैं टोल, आखिर कैसे काम कर रहा है फास्टैग?

72

नई दिल्ली। Paytm FASTag: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से बीते दिनों Paytm Payments Bank के खिलाफ कार्रवाई की गई है और 15 मार्च की डेडलाइन के बाद से Paytm FASTag भी बेकार हो गए हैं। हालांकि, ढेरों लोग अब भी Paytm FASTag की मदद से टोल का भुगतान कर पा रहे हैं।

ऐसे में किसी तरह की भ्रम की स्थिति पैदा ना हो, इसके लिए कंपनी ने सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवालों (FAQs) के जवाब शेयर किए हैं। ढेरों Paytm FASTag यूजर्स के मन में एक सवाल था कि वे इसकी मदद से टोल का भुगतान 15 मार्च की डेडलाइन के बाद भी कर सकते हैं या नहीं। इसका जवाब ‘हां’ है।

जी हां, Paytm FASTag की मदद से अब भी टोल या पार्किंग का भुगतान किया जा सकता है लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें लागू होती हैं। यूजर्स केवल तभी तक टोल का भुगतान कर पा रहे हैं, जब तक उनके Paytm FASTag में फंड या रकम मौजूद है।

नया रीचार्ज करवाने का विकल्प नहीं
15 मार्च के बाद Paytm FASTag यूजर्स के लिए सबसे बड़ी रोक यह लगी है कि वे कोई नया टॉप-अप या रीचार्ज नहीं कर सकते। इस तरह मौजूदा रकम के साथ बेशक अभी टोल का भुगतान किया जा सके लेकिन यह रकम खत्म होती ही फास्टैग बदलना होगा। आसान भाषा में समझें तो यह ऐसा है कि आपके पर्स में कुछ पैसे हैं, जिन्हें खर्च किया जा सकता है लेकिन आप इस पर्स में और पैसे नहीं रख सकते।

रिफंड लेना ही रहेगा बेहतर विकल्प
भले ही अभी आपको Paytm FASTag में बड़ी रकम मौजूद हो और आप इसका इस्तेमाल जारी रखें लेकिन इसके मुकाबले रिफंड लेना और यह फास्टैग बंद करते हुए नया फास्टैग लेना बेहतर होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर किसी लंबे सफर के दौरान आपके Paytm FASTag में फंड्स खत्म हो गए तो आपको टोल बूथ पर फंसना पड़ेगा और हो सकता है, फास्टैग ना होने के चलते दोगुना टोल चुकाना पड़े।

ट्रांसफर नहीं कर सकते Paytm FASTag
नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने साफ किया है कि फास्टैग एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर नहीं किए जा सकते। ऐसे में Paytm FASTag बंद करना होगा और दूसरे बैंक का फास्टैग लेना होगा। बता दें, भारत में अभी 40 के करीब बैंक्स और सेवा प्रदाता फास्टैग अकाउंट्स बनाने का विकल्प देते हैं। आप घर बैठे भी फास्टैग ऑर्डर कर सकते हैं।

बता दें, Paytm FASTag का रिफंड लेने के लिए आपको Paytm App के Help & Support सेक्शन में जाना होगा और इसे डिऐक्टिवेट करना होगा। इसके बाद मौजूदा रकम रिफंड के तौर पर Paytm वॉलेट में क्रेडिट हो जाएगी।