कौशल महोत्सव: 4200 से अधिक युवाओं को मिलेगी नौकरी एवं अप्रेंटिसशिप

0
313

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से आयोजित कौशल महोत्सव रोजगार एवं अप्रेंटिसशिप के माध्यम से 4200 से अधिक युवाओं को नौकरी और अप्रेंटिसशिप मिलेगी। दो दिवसीय इस आयोजन के दौरान प्रतिभा, कौशल और ज्ञान के आधार पर कंपनियों ने इन युवाओं को चिन्हित किया है। आयोजन में भाग लेने आई कंपनियों की संख्या के आधार पर यह देश का तथा चिन्हित युवाओं की संख्या के आधार पर प्रदेश का सबसे सफल मेला रहा।

अब तक सबसे बड़ा मेला
संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी सहित हाड़ौती व प्रदेश के युवाओं को रोजगार, कौशल और अप्रेंटिसशिप से जोड़ने के लिए स्पीकर बिरला निरंतर प्रयासरत थे। उनकी कोशिशों के मद्देनजर केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के स्किल इंडिया मिशन ने दशहरा मैदान में दो दिवसीय कौशल महोत्सव का आयोजन किया था।

इस कौशल महोत्सव में देशभर की 150 से अधिक कंपनियां जुटी। ऑटोमोबाइल, हॉस्पिटैलिटी, फाइनेंशियल, बैंकिंग, चिकित्सा, आईटी, फूड प्रोसेसिंग, वुड प्रोसेसिंग, एनर्जी, टेक्सटाइल, डेयरी, माइनिंग, प्लास्टिक, सीमेंट, सेवा सहित विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत इन कपंनियों ने इंटरव्यू के माध्यम से दो दिन में करीब 20 हजार बच्चों की क्षमताओं और कौशल को परखा।

इस आधार पर 4200 से अधिक युवाओं को रोजगार और अप्रेंटिसशिप के लिए चिन्हित कर लिया गया। इनमें से 200 से अधिक युवाओं को शनिवार को दशहरा मैदान में ही आयोजित समापन समारोह में आॅफर लैटर सौंपे गए। आॅफर लैटर मिलने के बाद इन युवाओं के चेहरों पर खुशी देखते ही बन रही थी।

दूसरे दिन भी उमडे़ युवा
कौशल महोत्सव के दूसरे दिन भी दशहरा मैदान में बड़ी संख्या में युवा उमड़े। सुबह 9.30 बजे से लेकर समापन होने के कुछ समय पहले तक युवा अपनी पसंद की कंपनियों के अधिकारियों के समक्ष इंटरव्यू दे रहे थे। हर युवा को अपनी पसंद की तीन कंपनियों के समक्ष अपनी प्रतिभा सिद्ध करने का अवसर मिला।

स्किल डवलपमेंट की भी मिली जानकारी
कौशल महोत्सव में युवाओं को केंद्र और राज्य सरकार की ओर से संचालित कौशल विकास की विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी मिली। आयोजन के दौरान प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, आरसेटी योजना, स्टार्टअप कार्यक्रम आदि के बारे में युवा जानकारी प्राप्त कर स्वरोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ा सकते हैं।