कोरोना के खिलाफ मोदी सरकार का अगला कदम क्या होगा, जानिए

0
726

नई दिल्ली। भारत में अब तक कोरोना वायरस (coronavirus in india) के कुल 4250 मामले सामने आ चुके हैं और 124 लोगों की मौत (coronavirus death toll in india) हो चुकी है। इसी बीच भारत सरकार ने कहा है कि वह कोविड-19 की टेस्टिंग (coronavirus sample testing) को दोगुना करने की योजना बना रही है।

अभी तक इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) रोजाना करीब 10,000 टेस्ट कर रहा है, जिसे आने वाले तीन दिनों में बढ़ाकर दोगुना करने की तैयारी है। यानी कोरोना वायरस की टेस्टिंग की क्षमता को बढ़ाकर 20000 प्रतिदिन कर दिया जाएगा। यहां भी रुकना नहीं है, प्लान के अनुसार आने वाले हफ्तों में इसे और भी बढ़ाया जाएगा।

टीबी की टेस्टिंग वाली मशीनों का भी होगा इस्तेमाल
इसके अलावा करीब 250 TrueNat मशीन और करीब 200 CB-NAAT मशीनों को भी लगाया जाएगा। ये मशीनें दरअसल ट्यूबरक्युलोसिस यानी टीबी की टेस्टिंग में इस्तेमाल होती हैं, जिनका इस्तेमाल अब कोविड-19 की टेस्टिंग के लिए होगा। इसकी एक मशीन एक दिन में 12 टेस्ट कर सकती है। इसके अलावा दो Roche’s COBAS-6800 मशीन भी हैं, जबकि दो अन्य का ऑर्डर दिया जा चुका है। चार मशीन एक दिन में 5000 तक टेस्ट कर सकते हैं।

टेस्टिंग बढ़ाना जरूरी भी और मजबूरी भी
सरकार की ओर से टेस्टिंग बढ़ाना इस वक्त बहुत जरूरी है, क्योंकि पिछले चार दिनों में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले दोगुने हो गए हैं। साथ ही मौतों की संख्या भी पिछले चार दिनों में दोगुने से अधिक हो गई है। ऐसे में आने वाले दिन और भी चुनौतीपूर्ण होंगे। तबलीगी जमात की वजह से फैले संक्रमण के चलते ये सप्ताह भी बहुत अहम है, क्योंकि हो सकता है कुछ नए लोगों में संक्रमण दिखे, जो तबलीगी जमात के लोगों से फैला हो। ऐसे में टेस्टिंग की क्षमता नहीं बढ़ाई गई तो भारत को बहुत ही बुरा दौर देखना पड़ सकता है।

अब तक कितनी टेस्टिंग?
आईसीएमआर की रिपोर्ट के मुताबिक 5 अप्रैल रात 9 बजे तक कुल 89,534 सैंपल की टेस्टिंग हो चुकी है। इनमें से 3554 मामले कोरोना पॉजिटिव पाए गए। सिर्फ 5 अप्रैल को रात 9 बजे तक 9,369 सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें से 295 कोरोना पॉजिटिव पाए गए।