कोरोना काल में बंद हुई ट्रेनों को पुनः शुरू करने का सुझाव

0
49

क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की बैठक

कोटा। रेलवे के विकास एवं यात्री सुविधाओं पर विचार-विमर्श करने के लिए पश्चिम मध्य रेल के महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय की अध्यक्षता में मंगलवार को क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की 21वीं बैठक सम्पन्न हुई। इस बैठक में जेडआरयूसीसी के 16 सदस्यगणों एवं सांसद के तीन प्रतिनिधि सहित कुल 19 लोंगो ने हिस्सा लिया। इन सदस्यों में कोटा से धीरज गुप्ता शामिल रहे।

सभी सदस्यों ने अपने अपने क्षेत्र से संबंधित महत्वपूर्ण सुझाव दिए, जिसमें नई रेलगाड़ियाँ चलाने, रेलगाड़ियों के फेरे बढ़ाने, कोरोना काल में बन्द हुई ट्रेनों को पुनः शुरू करने, रेलवे स्टेशनों पर ठहराव देने सहित यात्रियों सुविधाओं में विकास एवं उन्नयन के बारे में रेल प्रशासन को महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

इस अवसर पर महाप्रबंधक ने पश्चिम मध्य रेल की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुये कहा कि यह वित्तीय वर्ष पश्चिम मध्य रेलवे के लिए उपलब्धियों भरा रहा है। बैठक में उप महाप्रबन्धक अनुराग पाण्डेय ने पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन देकर सदस्यों को जानकारी प्रदान की। सभी सदस्यों ने पश्चिम मध्य रेल प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की।

छह स्टेशनों का पुनर्विकास होगा: बैठक की अध्यक्षता करते हुए महाप्रबन्धक शोभना बंदोपाध्याय ने महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि ‘‘अमृत स्टेशन योजना‘‘ के तहत, पश्चिम मध्य रेल के 47 रेलवे स्टेशनों का उन्नयन तथा मेजर अपग्रेडेशन के अंतर्गत छह स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाना है।

161 किमी. नई रेल लाइन बिछाई: अधोसंरचना के क्षेत्र में पश्चिम मध्य रेल ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में अब तक लगभग 161 किमी. नई रेल लाइन, दोहरीकरण एवं तिहरीकरण के कार्य संपन्न किये गये हैं। एक स्टेशन एक उत्पाद स्कीम के अंतर्गत पश्चिम मध्य रेल के विभिन्न स्टेशनों पर वर्तमान में 28 स्टेशनों पर 34 स्टॉल संचालित किये जा रहे हैं।

जनऔषधि केन्द्र: प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र योजना के अंतर्गत कोटा मंडल के सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन पर शीघ्र ही जनऔषधि केन्द्र शुरू किये जायेंगे। महाप्रबंधक बंदोपाध्याय ने क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्यों द्वारा दिये गये सुझावों को गंभीरता से सुना और इन पर उचित कार्यवाई करने का आश्वासन दिया।