कोरोना कवच एप करेगा संक्रमित लोगों की लोकेशन ट्रैक, जानिए कैसे

959

नई दिल्ली। भारत सरकार ने कोरोना वायरस को रोकने के लिए एक खास मोबाइल एप कोरोना कवच (Corona Kavach) लॉन्च किया है। लोग इस मोबाइल एप की मदद से यह जान सकेंगे कि उन पर वायरस का कितना खतरा है और उन्हें इससे बचने के लिए किस तरह के कदम उठाने चाहिए। इसके अलावा कोरोना कवच एप यूजर्स इस वायरस से जुड़ी हर तरह की जानकारी भी देगा। फिलहाल, यह एप अभी बीटा स्टेज पर मौजूद है और इसकी टेस्टिंग चल रही है। उम्मीद की जा रही हैं कि जल्द इस एप को लोगों के लिए पेश किया जाएगा।

सरकार संक्रमित लोगों को करेगी ट्रैक
भारत सरकार इस मोबाइल एप के जरिए संक्रमित लोगों की लोकेशन ट्रैक करेगी। साथ ही सरकार को इस एप से लोगों की पल-पल की जानकारी भी मिलती रहेगी। वहीं, सरकार का कहना है कि हम लोगों कोइस कोरोना वायरस से बचाना चाहते हैं और इससे जुड़ी सही जानकारी भी पहुंचाना चाहते हैं।

गूगल प्ले स्टोर से इस एप को करें डाउनलोड
एंड्रॉयड यूजर्स इस मोबाइल एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह एप हर एक घंटे में यूजर की लोकेशन को ट्रैक करता है और यह भी जांचता है कि उसपर कोरोना का खतरा है या नहीं। इसके बाद मोबाइल नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन करें। रजिस्ट्रेशन पूरा करने के लिए ओटीपी आएगा। इसके बाद एप के होमपेज पर आपको कोरोना वायरस के बारे में जानकारी मिलेगी।

एप ओपन होते ही पूछे जाएंगे सवाल
जैसे ही यूजर्स कोरोना कवच मोबाइल एप को ओपन करेंगे, तो उनके सामने छह सवाल का एक फॉर्म आएगा। इस फॉर्म में कोरोना वायरस से संबंधित कुछ सवाल पूछे जाएंगे, जैसे- आपको सांस लेने में दिक्कत तो नहीं या फिर आप विदेश से वापस आए हैं।

कोरोना कवच बटन पर करें क्लिक
एप के नीचे की ओर तीन बटन दिखेंगे जिनमें अपलोड, कोरोना कवच (लोगो) और ऑप्शन शामिल हैं। कोरोना कवच बटन पर क्लिक करने एक घंटे की उल्टी गिनती शुरू हो जाएगी और एप आपको ट्रैक करना शुरू कर देगा।