कोटा शहर को मिली हैंगिंग ब्रिज की सौगात

970

हैंगिंग ब्रिज का उद्घाटन प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने उदयपुर में आयोजित समारोह में किया

कोटा । मंगलवार का दिन कोटावासियों के लिए मंगलकारी साबित हुआ और खुशियों की सौगात लेकर आया। कोटा में चम्बल नदी पर बने राज्य के पहले हैंगिंग ब्रिज का उद्घाटन प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने उदयपुर में आयोजित समारोह में बटन दबाकर  किया।

आमजन के लिए उद्घाटन समारोह का सीधा प्रसारण हैंगिंग ब्रिज के समीप ही तीन एलईडी स्क्रीन लगाकर किया गया।
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में हैंगिंग ब्रिज का जिक्र करते हुए कहा कि इससे पूर्व-पश्चिम कोरिडोर जुडने के साथ-साथ पर्यटन को भी विशेष बढावा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि इस पुल के बनने में हालांकि समय लगा लेकिन अब विकास की गति तेजी से बढेगी।केन्द्रीय सडक एवं परिवहन मंत्री ने कहा कि हैंगिंग ब्रिज में आधुनिक तकनीकी का उपयोग किया गया है।

इसके शुरू होने से पूर्व से पश्चिम तक जोडने वाले मार्ग पर बिना अवरोधक के आवागमन सुगम होगा। उन्होंने हैंगिंग ब्रिज शुरू करने में प्रदेश की मुख्यमंत्री एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों के प्रयासों का भी जिक्र किया। 

हैंगिंग ब्रिज उद्घाटन के साक्षी हाडौती के हजारों लोग बनेंं उदयपुर के सीधे प्रसारण के समय प्रधानमंत्री द्वारा हैंगिंग ब्रिज के उद्घाटन का बटन दबाते देखकर लोगों में खुशी की लहर दौड गई। हैंगिंग ब्रिज का बरसों पुराना सपना साकार होते देखकर लोग बरसात में भी समारोह में जमे रहे।

सांसद ओम बिरला ने कहा कि संकल्प से सिद्धी की ओर हम आगे बढते हुए हाडौती के लोगों के सपनों को साकार होते हुए देख रहे हैं। ये सपने कोटा के विकास में ऎतिहासिक साबित होंगे। उन्होंने कहा कि इससे कोटा शहर में होकर गुजरने वाले भारी वाहन सीधे बाईपास होकर जा सकेंगे।

हैगिंग ब्रिज से यातायात शुरू होते ही कोटा प्रदूषण मुक्त एवं दुर्घटना मुक्त शहर बन सकेगा।एक दिवस पूर्व हैंगिंग ब्रिज के समीप शुरू किये गये धार्मिक आयोजन में भी लोगों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। चम्बल की महाआरती, यज्ञ हवन एवं भजन संध्या उद्घाटन समारोह तक अनवरत जारी रही। 

उद्घाटन के दिन मंगलवार को कोटा में हेंगिंग ब्रिग देखने उमड़ा जनसैलाब।

ब्रिज की विशेषता
हैंगिंग ब्रिज 1.40 किमी लम्बा है। जिसकी चौडाई 30 मीटर है, 6 लेन, 1.6 मीटर फुटपाथ भी है। हैंगिंग ब्रिज चम्बल नदी से 60 मीटर की उंचाई पर है, यह 80 केबिलों पर टिका हुआ है।

41 मीटर सबसे छोटा केबल तथा 192 मीटर सबसे बडा केबल है। इस ब्रिज के निर्माण में आठ देशों भारत, फ्रांस, अमेरिका, डेनमार्क, दक्षिण कोरिया, इटली, जापान एवं यूके्रन की तकनीकी एवं अनुभव को काम लिया गया है।

 पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर को जोडेगा
कोटा में चम्बल नदी पर बना हैंगिंग ब्रिज गुजरात के पोरबन्दर से लेकर आसाम के सिल्चर तक सात राज्यों को जोडने वाले ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर का भाग है। ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर पर वाहन फर्राटे से विना रूके दौड सकेंंगे।

ब्रिज बनने से रावतभाटा से झालावाड़, जयपुर से बारां, चित्तौड-उदयपुर से बारां-झालावाड़ तथा जयपुर से जबलपुर जाने वाले वाहनों को कोटा शहर के अन्दर से नहीं जाना पडे़गा। 

ये रहे मौजूद
उदयपुर में आयोजित समारोह मेंं राज्यपाल  कल्याण सिंह, केन्द्रीय सडक एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, केन्द्रीय राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल, पी.पी.चौधरी,  राज्यवर्धन सिंह राठौड, गृह मंत्री गुलाबंचद कटारिया, सार्वजनिक निर्माण मंत्री युनूस खान सहित प्रदेश के सांसद एवं विधायकगण भी मौजूद रहे।

हैंगिंग ब्रिज के उद्घाटन समारोह के समय कोटा में सांसद ओम बिरला, विधायक चन्द्रकांता मेघवाल, हीरा लाल नागर, संदीप शर्मा, बूंदी विधायक अशोक डोगरा, महापौर महेश विजय, नगर विकास न्यास अध्यक्ष रामकुमार मेहता, जिला कलक्टररोहित गुप्ता, पुलिस अधीक्षक नगर अंशुमान भौमिया, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिकों सहित बडी संख्या में आमजन ने उपस्थित रहकर उद्घाटन समारोह के सीधे प्रसारण को एलईडी स्क्रीन के माध्यम से देखा।