कोटा शहर आज से होगा सेनेटाइज, सड़कों की भी होगी धुलाई

503

कोटा। कोरोना संक्रमण को खत्म करने के लिए अब पूरे शहर को सेनेटाइज किया जाएगा। आज से शहर को सैनिटाइज करने का काम शुरू होगा। सड़कों की भी धुलाई होगी। इसके लिए नगर निगम ने टीमें बनाई है। इसके लिए सोडियम हाइपोक्लोराइट से पूरे शहर की धुलाई की जाएगी। नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने जिला कलक्टर ओम कसेरा और नगर निगम के प्रशासक वासुदेव मालावत को इसके निर्देश दिए।

डीसीएम फैक्ट्री में सोडियम हाइपोक्लोराइट 10 प्रतिशत सॉल्यूशन का उत्पादन किया जाएगा। अभी बाजार में पांच लीटर का पांच प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइड सॉल्यूशन की कीमत 400 रुपए है। डीसीएम में 10 % सॉल्यूशन बनाया जाएगा। हर जिले को पांच हजार लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइड 10 प्रतिशत सॉल्यूशन के साथ नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।

नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि सोडियम हाइपोक्लोराइट से फायर बिग्रेड से शहर की हर गली और जहां भी जाना संभव होगा वहां हर इमारत को पर छिड़काव किया जाएगा। इसके साथ शहर की सभी सड़कों की धुलाई की जाएगी। डीसीएम फैक्ट्री कोटा ही नहीं पूरे राज्य के लिए सोडियम हाइपोक्लोराइट का उत्पादन करेगी। राज्य के हर जिले को पांच-पांच हजार लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइट नि:शुल्क उपलब्ध कराए जाएगा। इससे पूरे राजस्थान को सनेटाइज करने में मदद मिलेगी। यह बड़ी पहल कोटा से होने जा रही है।