कोटा यूनिवर्सिटी के छात्रों को अंतरराष्ट्रीय छात्रवृत्ति पर उज्बेकिस्तान से मास्टर डिग्री

0
85

सिल्क रोड़ इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ने ऑफर की छात्रवृत्ति

कोटा। कोटा विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को सिल्क रोड इंटरनेशनल टूरिज्म यूनिवर्सिटी की ओर से मास्टर डिग्री कोर्स ऑफर किया गया है। इन छात्र छात्राओं को उज्बेकिस्तान में रहकर कोर्स करने पर सिल्क रोड यूनिवर्सिटी द्वारा छात्रवृत्ति भी दी जाएगी।

कोटा विश्वविद्यालय में स्किल डेवलपमेंट सेंटर की निदेशक और वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. अनुकृति शर्मा ने बताया कि यह छात्रवृत्ति देश में केवल कोटा विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए ही ऑफर की गई है। इसमें प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र 15 अगस्त तक आवेदन कर सकेंगे।

डॉ. अनुकृति ने बताया कि यह मास्टर डिग्री कोर्स पर्यटन, म्यूजियम स्टडीज, मैनेजमेंट ऑफ कल्चरल हेरिटेज, क्रिएटिव इंडस्ट्री और आर्कियोलॉजी विषय में किया जा सकता है। इनमें प्रवेश लेने वाले छात्रों को उज़्बेकिस्तान जाने के लिए इकोनॉमी क्लास का एक बार आगमन और प्रस्थान हवाई टिकट प्रदान किए जाएगा।

प्रत्येक छात्र को प्रतिमाह 100 यूएस डॉलर के बराबर राशि में छात्रावास व्यय तथा 500 यूएस डॉलर प्रतिमाह के बराबर राशि में छात्रवृत्ति मिलेगी। इसके अलावा छात्रों को उज्बेकिस्तान के ऐतिहासिक शहरों, समृद्ध वास्तुकला, स्थानीय रीति-रिवाजों और परंपराओं से परिचित कराने के लिए साल में दो बार उज्बेकिस्तान के प्राचीन शहरों की यात्राएं आयोजित की जाएंगी। यात्रा व्यय को कवर करने के लिए 100 अमरीकी डालर के बराबर अतिरिक्त राशि आवंटित की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि 21 फरवरी 2020 को उज्बेकिस्तान में आयोजित दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय ट्यूरिज्म कांफ्रेंस में कोटा विश्वविद्यालय के स्किल डेवलपमेंट सेंटर तथा सिल्क रोड़ इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ टूरिज्म उज्बेकिस्तान के बीच एक एमओयू साइन किया गया था। जिसमें दोनों विश्वविद्यालयों द्वारा परस्पर ऐसे कोर्स साझा करने पर सहमति बनी थी।

इसके बाद कोटा विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा सिंह तथा स्किल डेवलपमेंट सेंटर की निदेशक डॉ. अनुकृति शर्मा ताशकंद भी गई थी। जबकि कोटा में आयोजित ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में भी सिल्क रोड यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधि हिस्सा लेने कोटा विश्वविद्यालय पहुंचे थे।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. नीलिमा सिंह ने कहा कि सिल्क रोड यूनिवर्सिटी की ओर से ऑफर किए गए इन कोर्स से पर्यटन उद्योग में योग्य प्रोफेशनल युवाओं की कमी को दूर किया जा सकेगा। आज राजस्थान पर्यटन की दृष्टि से आगे बढ़ रहा है। कोटा भी पर्यटन का बड़ा डेस्टिनेशन बनकर उभरा है। वहीं राजस्थान के दूसरे शहर भी टूरिज्म के केंद्र हैं। ऐसे में इस प्रकार के कोर्स युवाओं के लिए नए रोजगार के द्वार खोल सकेंगे।