मात्र 8 दिन में कोटा मेडिकल कॉलेज में 100 सिलेंडर की क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट शुरू

0
883

कोटा। टीम श्वांस के अनुदान एवं समाजसेवी कोटा व्यापार महासंघ के सचिव यश मालवीय के अथक प्रयासों से मात्र 8 दिन में ही कोटा मेडिकल कॉलेज में 100 सिलेंडर प्रतिदिन भरने वाला ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ आज कोटा जिला कलेक्टर उज्जवल राठौड़ द्वारा किया गया।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर उज्जवल राठौड़ ने इस अवसर पर कहा कि कोरोना की दूसरी लहर का शहर में भारी फैलाव रहा और कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा। इस दौरान शहर के सभी वर्गों ने मिलकर इस लहर का मुकाबला किया। इस फैलाव ने हमें महसूस कराया कि इन कमियों को दूर करना चाहिए।

उन्होंने कहा कोटा व्यापार महासंघ जो सदैव कोरोना काल में अपनी सेवाएं प्रदान करने में अग्रणी रहा है और जिस तरह से महासंघ के सचिव यश मालवीय ने मात्र 8 दिनों में अथक प्रयासो से इस ऑक्सीजन प्लांट को यहां लगाकर इसका उत्पादन शुरू किया, यह जनहित में बहुत अच्छा कार्य है।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि पूरे कोरोना काल में हमने किसी को भी भूखा नहीं सोने दिया। जनजागृति से लेकर मास्क वितरण, कोरोना गाइड लाइन की पालना, राशन, भोजन वितरण और अब दूसरी लहर में ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर बैंक की स्थापना, ऑक्सीजन सिलेंडर की सुविधा ,वेक्सीनेशन केम्प के आयोजन से लेकर हर कार्य में अग्रणी भूमिका निभाकर शहर की व्यवस्थाओं को बनाए रखने एवं सुधारने के लिए सकारात्मक कदम उठाए हैं।

पिछले डेढ़ माह से जिस तरह से बेकाबू हुए कोरोना से भारी तबाही एवं मौत का तांडव शहर में फैला है, उसे देखकर सभी विचलित हो गए। जब ऑक्सीजन की भारी किल्लत से लोगों की जान जाने लगी तो सभी लोगों ने ऑक्सीजन सिलेंडर अपनी फैक्ट्रियों को बंद करके जनहित में उपलब्ध करवाए। उनके इस प्रयास को कभी नहीं भुलाया जा सकता।

इसी दौरान कोटा व्यापार महासंघ के सचिव यश मालवीय ने मथुरा में लगने वाले प्लांट के बारे में चर्चा हुई तो उसी वक्त उन्होंने ठाना कि इस प्लांट को हम अपने शहर में स्थापित करवाने के लिए भरपूर प्रयास करेंगे। यश मालवीय द्वारा पिछले 10 दिनों से किए गए अथक प्रयासों से आज इस प्लांट में ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू हो गया है, जो एक ऐतिहासिक कदम है।

माहेश्वरी ने कहा कि जिला कलक्टर उज्जवल राठौर ,मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी०एस तवंर, मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ विजय सरदाना, अधीक्षक डॉ. चंद्रशेखर सुशील का सहयोगात्मक रूख से ही यह संभव हो पाया है । खासकर माहेश्वरी ने डॉक्टर चन्द्र शेखर सुशील का आभार व्यक्त किया, जिन्होंने पूरा सहयोग देकर इस प्लांट का शेड आदि का निर्माण कार्य पूरा करा कर इस को अति शीघ्र शुरू करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव सचिव यश मालवीय ने कहा कि टीम श्वांस द्वारा जनहित में किए गए कार्यों के लिए पूरे कोटा शहर वासी इनका आभार प्रकट करते हैं। जिन्होंने मेरे छोटे से आग्रह को स्वीकार करते हुए इस जनउपयोगी ऑक्सीजन प्लांट को मथुरा के बजाय कोटा मेडिकल कॉलेज में स्थापित करवाने में अपना अतुलनीय योगदान दिया। उन्होंने कहा कि इस आक्सीज़न प्लांट के द्वारा 40 से 50 बेडों पर ऑक्सीजन सप्लाई की जा सकेगी। 100 से अधिक सिलेंडर प्रतिदिन इस प्लांट से ऑक्सीजन भरी जा सकेगी।

इस अवसर पर कोटा मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ विजय सरदाना, अधीक्षक डॉ चंद्रशेखर सुशील एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी एस तंवर ने कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए इस प्लांट की स्थापना से कोरोना की बीमारी से लड़ने के लिए उपयोगी साबित होगी। इस कार्य में इस टीम के सदस्य पंकज जायसवाल, महेश आहूजा, अक्षय मालवीय, धनराज मीणा एवं कंपनी के इंजीनियर चेतन एवं गिर्राज का भी विशेष सहयोग रहा।