कोटा में सकारात्मक सोच से प्लाज्मा डोनेशन का आंकडा 164 पर पहुंचा

471

कोटा। कोटा में टीम जीवनदाता के प्रयास से तेजी से बढ़ रहा प्लाज्मा डोनेशन में और तेजी लाने के लिए नए डोनर को सकारात्मक सोच के साथ आगे आने की आवश्यकता है। सोमवार को दो लोगों ने प्लाज्मा डोनेशन के दौरान ये बात कही। टीम जीवनदाता के संयोजक व लायंस क्लब के जोन चेयरमैन भुवनेश गुप्ता ने बताया कि कोटा में अब तक 164 प्लाज्मा डोनेशन हो चुके हैं।

उन्होंने कहा कि श्रीनाथपुरम निवासी टीकम चन्द्र जैन (53) एबी पॉजिटिव ने एमबीएस ब्लड बैंक पहुंचकर प्लाज्मा डोनेशन किया। जैन ने बताया कि वह वन विभाग में कार्यरत है और रेंडम सेंपलिंग में वह भी पॉजिटिव आए थे। उसके बाद नेगेटिव भी हुए और प्लाज्मा डोनेशन का पहले ही मन बना रखा था, ऐसे में टीम जीवनदाता के सम्पर्क में आने के बाद प्लाज्मा डोनेशन किया।

उन्होंने कहा कि वह हर साल रक्तदान कर समाजिक सेवा का कार्य करते हैं, ऐसे में प्लाज्मा डोनेशन कर किसी की जान बचती है तो इससे बडा धर्म नहीं हो सकता। वहीं सरदार पटेल सामुदायिक भवन के पास पुलिस लाइन निवासी भूमि विकास बैंक में कार्यरत राजेश कुमार गोठवाल बी पॉजिटिव ने भी एमबीएस ब्लड बैंक पहुंचकर प्लाज्मा डोनेशन किया।

लायंस क्लब की संभागीय अध्यक्ष रजनी गुप्ता ने इस दौरान एमबीएस ब्लड बैंक पहुंचकर डोनर का सम्मान किया। रजनी गुप्ता ने कहा कि मानव सेवा का इससे अच्छा मौका नहीं मिल सकता। दूसरों को भी आगे आकर परोपकार के कार्य में अपनी आहुती देनी चाहिए। इस दौरान सौरभ जांगिड, वर्धमान जैन, प्रतीक अग्रवाल, महेन्द्रा वर्मा, मनीष माहेश्वरी, नितिन मेहता व राम प्रसाद मीणा का विशेष योगदान रहा।

रिपीट प्लाज्मा डोनर बन रहे प्रेरणास्त्रोत
टीम जीवनदाता के संयोजक भुवनेश गुप्ता ने बताया कि कोटा में जहां कई ऐसे लोग हैं जो कोरोना की जंग जीत चुके हैं, लेकिन कहीं ना कहीं उनके मन में आज भी कोरोना का भय व्याप्त है, जिसके चलते वह फिट होने के बाद भी प्लाज्मा डोनेशन के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। लेकिन कई ऐसे भी लोग हैं जो दूसरों का जीवन बचाने के लिए दो बार और उससे भी अधिक बार प्लाज्मा डोनेट करने की सोच रखते हैं। शहर में अब तक कई लोगों ने रिपीट प्लाज्मा डोनेशन किया है और आगे भी तीसरी बार प्लाज्मा डोनेशन करने के लिए तैयार बैठे हैं, ऐसे में नए लोगों को इनसे प्रेरणा लेकर आगे आने की आवश्यकता है। हालांकि कई लोगों के लिए रिपीट प्लाज्मा डोनर प्रेरणास्त्रोत भी बन रहे हैं।