कोटा मंडी सेक्रेट्री समेत 5 अधिकारी 1.40 लाख की रिश्वत लेते पकड़े

1555

कोटा। राजस्थान राज्य कृषि विपणन बोर्ड कोटा में दो निर्माण कार्यों के करीब 46 लाख रुपए बिल पास करने की एवज में रिश्वत की मांग के मामले में बड़ी कार्रवाई की है। जयपुर एसीबी टीम ने बुधवार शाम को बोर्ड के पांच अधिकारियों को 1 लाख 40 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया।

एसीबी के जयपुर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नरोत्तम वर्मा ने बताया कि एक फर्म ने एसीबी को शिकायत दी कि कृषि विपणन बोर्ड कोटा में दो निर्माण कार्य किए थे। इसमें एक के लिए करीब 20 लाख व दूसरे निर्माण कार्य के लिए 26 लाख रुपए के बिल पास नहीं हो रहे थे।

इस मामले में बोर्ड के अधिकारियों से संपर्क किया तो उन्होंने 46 लाख रुपए के बिल पास करने की एवज में 3 लाख 68 हजार रुपए की रिश्वत की मांग की। इस पर एसीबी ने योजनाबद्ध तरीके से बुधवार को परिवादी को एक लाख 40 हजार रुपए देकर अधिशासी अभियंता प्यारेलाल मीणा के पास भेजा, जहां उसने सभी अधिकारियों को उनके हिस्से के लिए बुलाया।

रिश्वत की राशि देने के बाद परिवादी जैसे ही बाहर निकला। टीम ने छापा मारकर अधिकारियों के कब्जे से 1 लाख 40 हजार रुपए की रकम बरामद कर पांचों अधिकारियों भामाशाह कृषि उपज मंडी समिति के सचिव रामपाल कुमावत, अधिशासी अभियंता प्यारेलाल मीणा, सहायक अभियंता अमर सिंह, कनिष्ठ अभियंता सोमेश अग्रवाल व केशियर साजिद हुसैन को गिरफ्तार कर लिया।

पूरे दफ्तर का मांगा था हिस्सा
उन्होंने बताया कि निर्माण कार्य की राशि पास करने के लिए अधिशासी अभियंता प्यारेलाल मीणा ने कुल राशि की डेढ़ फीसदी के रूप में 30 हजार रुपए लिए। जबकि मंडी सचिव रामपाल कुमावत ने उसके रिश्वत के हिस्से की 2 फीसदी राशि कनिष्ठ अभियंता को दिलवाई।

इसी प्रकार सहायक अभियंता अमर सिंह समेत क्वालिटी कंट्रोल व स्टॉफ के लिए (करीब आठ फीसदी हिस्सा) एक लाख रुपए भी रिश्वत की राशि भी कनिष्ठ अभियंता सोमेश अग्रवाल को दिलवाई। केशियर साजिद हुसैन ने आधा प्रतिशत के हिसाब से 10 हजार रुपए लिए। इस प्रकार एसीबी ने कुल 1 लाख 40 हजार रुपए बरामद किए। उन्होंने बताया की पांचों आरोपियों को गुरुवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा।

सचिव का मकान सीज, जेईएन के घर पर 42 हजार नकदी मिली
एसीबी ने देर रात को सर्च ऑपरेशन के दौरान सचिव कुमावत का मकान सीज कर दिया। कोटा एसीबी के सीआई अजीत ने बताया कि गुमानपुरा स्थित सरकारी आवास में वो रह रहा था। टीम वहां गई तो कोई नहीं मिला, टीम ने इंतजार किया और परिजनों को सूचित किया। कोई नहीं आया तो एसीबी ने देर रात मकान सीज कर दिया है।

इधर, सीआई रमेश आर्य ने बताया कि आदित्य आवास स्थित सोमेश अग्रवाल के मकान में 42 हजार नकद और घरेलू जेवर मिले। 25 x 60 का मकान उसकी पत्नी के नाम है। मकान वेल फर्निश्ड है। कुछ दस्तावेज मिले, जिनकी एसीबी जांच कर रही है। बैंक खातों व लॉकर की जांच कर रहे है। इधर, छावनी स्थित साजिद हुसैन के घर छापा मारा गया।