कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के निजी स्कूलों में ‘समझ संसद की’ प्रतियोगिता की तैयारी पूरी

0
365

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर आयोजित की जा रही समझ संसद की प्रतियोगिता के लिए कोटा और बूंदी जिले के सभी निजी विद्यालयों ने तैयारी पूरी कर ली है। निजी विद्यालयों मेें पढ़ने वाले कक्षा 6 से 12वीं के सभी विद्यार्थी प्रतियोगिता की प्रथम चरण की परीक्षा में भाग लेंगे।

सहोदय सी बी एस सी स्कूल कॉम्प्लेक्स के अध्यक्ष प्रदीप गौड़ ने बताया कि कोटा जिले में सीबीएसई से संबद्ध सभी विद्यालयों में 1 दिसंबर को परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए सभी स्कूलों में परीक्षा प्रभारी बनाए गए हैं।

प्राइवेट स्कूल वेलफेयर सोसायटी के महासचिव संजय शर्मा ने बताया कि संस्था से जुड़े सभी विद्यालयों में पाठ्यक्रम के अनुरूप तैयारी करवाई गई है। बच्चों को पढ़ने के लिए डिजिटल कंटेंट भी उपलब्ध करवाया गया है।

निजी विद्यालय संचालक संस्थान के महासचिव पंकज वात्सेय ने कहा कि परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों में उत्साह है। तैयारी के दौरान विद्यार्थियों को संविधान और देश की संसद के बारे में काफी जानकारी मिली है जो उन्हें पूरे जीवन काम आएगी।

प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि एसोसिएशन के सभी स्कूलों में परीक्षा को लेकर विशेष तैयारी की गई है। सभी विद्यार्थियों के अभिभावकों से भी कहा गया है कि वे 1 दिसंबर को बच्चों को अवश्य स्कूल भेजें।

स्कूल शिक्षा परिवार के संभागीय अध्यक्ष रघुनंदन गौतम ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित विद्यालयों में परीक्षा का आयोजन निर्बाध हो सके, इसके लिए सभी स्कूल संचालकों को समन्वय किया गया है। उनको जो कठिनाई आ रही थी उन्हें दूर कर दिया गया है।

प्राइवेट स्कूल वेलफेयर सोसायटी बूंदी के अध्यक्ष लोकेश सुखवाल ने बताया कि बूंदी में सभी निजी विद्यालयों की समन्वय समिति परीक्षा के सफल आयोजन का काम देख रही है। जिले के सभी निजी विद्यालयों के सभी विद्यार्थी परीक्षा में भाग लेंगे।

मां भारती ग्रुप के सभी स्कूलों में होगी प्रतियोगिता: लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के निजी व सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों के लिए आयोजित की जा रही समझ संसद की प्रतियोगिता मां भारती ग्रुप के सभी स्कूलों में भी होगी। मां भारती ग्रुप के चेयरमैन महेश विजय ने बताया कि इस प्रतियोगिता में ग्रुप के सभी स्कूलों के कक्षा 6 से 12 वीं के विद्यार्थी भाग लेंगे। विद्यार्थियों को परीक्षा के फॉर्मेट तथा अंको व प्रश्नों के वर्र्गीकरण के बारे में जानकारी दी गई है। प्रतियोगिता की तैयारी के लिए स्कूल में नियमित कक्षाओं का भी आयोजन किया गया है।

कोटा के छात्रों के लिए स्वर्णिम अवसर: इस संबंध में मंगलवार को स्वामी विवेकानंद नगर स्थित मां भारती स्कूल में बच्चों से संवाद करते हुए महेश विजय और पार्षद नितिन धारवाल ने कहा कि यह एक स्वर्णिम अवसर है जो कोटा के विद्यार्थियों को मिला है। वे देश के पहले ऐसे बच्चे बन सकते हैं जो एक प्रतियोगिता के माध्यम से चयनित होकर संसद, राष्ट्रपति भवन, प्रधानमंत्री म्यूजियम, कर्तव्य पथ और युद्ध स्मारक देखने जाएंगे। स्कूल के विद्यार्थियों में भी प्रतियोगिता को लेकर विशेष उत्साह है।