कोटा-बूंदी में हर रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का होगा विस्तारः स्पीकर बिरला

50

बूंदी स्टेशन के पुनर्विकास कार्य के शिलान्यास समारोह में सम्मिलित हुए लोक सभा अध्यक्ष

बूंदी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को वर्चुअल माध्यम से बूंदी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य और केशवरायपाटन व कापरेन के बीच अंडरपास का शिलान्यास तथा रामगंजमंडी में अंडरपास का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला भी बूंदी स्टेशन पर शामिल हुए।

शिलान्यास एवं लोकार्पण से पूर्व कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्पीकर बिरला ने कोटा-बूंदी में रेल सुविधाओं को विस्तार तथा आमजन के आवागमन को सुविधाजनक बनाने की पहल करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मोदी के प्रयासों से देश में रेल नेटवर्क के विस्तार के साथ वल्र्ड क्लास यात्री सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो रही है।

उन्होंने कहा कि आज कोटा और बूंदी के प्रत्येक रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का विस्तार हो रहा है। कोटा, बूंदी, डकनिया तलाव, रामगंजमंडी जैसे बड़े स्टेशनों का पुनर्विकास हो रहा है तो केशवरायपाटन, कापरेन, लाखेरी, मोडक, दरा जैसे छोटे स्टेशनों पर भी 1 से 10 करोड़ रुपए के कार्य चल रहे हैं।

छोटे-छोटे स्टेशनों पर एस्केलेटर, लिफ्ट जैसी सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं। सर्कुलेटिंग ऐरिया को खुला-खुला और सुविधाजनक बनाया जा रहा है। प्लेटफार्म पर गाड़ी का इंतजार कर रहे यात्रियों के लिए मनोरंजन और भोजन के लिए भी विकल्प उपलब्ध हो रहे हैं।

कार्यक्रम को बूंदी विधायक हरिमोहन शर्मा, पूर्व विधायक अशोक डोगरा, मंडल रेल प्रबंधक मनीष तिवारी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के दौरान स्पीकर बिरला ने विकसित भारत निबंध प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया

बूंदी स्टेशन पर दिखेगी संस्कृति-विरासत की झलक
बूंदी रेलवे स्टेशन का 8 करोड़ रूपए की लागत से पुनर्विकास होगा। इसमें बूंदी की ऐतिहासिक विरासत और गौरवशाली इतिहास को समायोजित किया जाएगा। बूंदी रेलवे स्टेशन में प्रवेश करते ही यहां की संस्कृति और परम्पराओं के दर्शन होंगे। स्टेशन के सौंदर्यीकरण और यात्री सुविधाओं के विस्तार से क्षेत्र में पर्यटन को भी प्रोत्साहन मिलेगा। केशवरायपाटन व कापरेन तथा रामगंजमंडी में अंडरपास से आमजन का आवागमन सुलभ होगा।

50 करोड़ से कोटा-अजमेर लाइन सर्वे
स्पीकर बिरला ने कहा कि कोटा-अजमेर के बीच नई रेल लाइन बिछाने के लिए मजबूती से काम हो रहा है। लाइन के सर्वे के लिए 50 करोड़ रुपए आवंटित हुए हैं। यह लाइन बनने के बाद सबसे अधिक लाभ बूंदी को मिलेगा और यहां कई ओर गाड़ियों का ठहराव होगा। प्रधनमंत्री मोदी के नेतृत्व में नई रेल लाइन तो बिछाई ही जा रही हैं, जिन योजनाओं को बरसों पहले घोषणा कर भुला दिया गया था, उन पर भी काम किया जा रहा है।

रेल-रोड-एयर कनेक्टिविटी में अग्रणी होंगे कोटा-बूंदी
बिरला ने कहा कि आने वाले समय में कोटा-बूंदी क्षेत्र रेल, रोड और एयर कनेक्टिविटी में अग्रणी होंगे। इससे उद्योग, व्यापार और पर्यटन के क्षेत्र में नई संभावनाएं विकसित होंगी और रोजगार को भी बल मिलेगा। यह कार्य अतिशीघ्र हो इसके लिए प्रतिबद्धता से कार्य किया जा रहा है।

अगले माह मिल सकती है स्विमिंग पूल की सौगात
कार्यक्रम के दौरान स्पीकर बिरला ने बूंदी जिले में चल रहे विकास कार्य भी गिनवाए। बिरला ने कहा कि 146 करोड़ रुपए की लागत से मेडिकल काॅलेज और 85 करोड़ रुपए की लागत से 250 बेड का अस्पताल बन रहा है। 23 करोड़ रुपए की लागत से केंद्रीय विद्यालय का कार्य भी किया जा रहा है। 70 करोड़ रुपए की लागत से केशवरायपाटन मंदिर के पास जीर्णोद्धार का कार्य प्रस्तावित है। खेल संकुल का विकास 20 करोड़ रुपए की लागत से हो रहा है। इसमें 7 करोड़ रुपए की लागत से बने सिंथेटिक ट्रेक का लोकार्पण हो चुका है। 5 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे अन्तरराष्ट्रीय स्तर के स्वीमिंग पूल का काम 99 प्रतिशत हो चुका है।