कोटा पहुंची गृह मंत्रालय की टीम, आज से कोटा संभाग में नुकसान का सर्वे शुरू

0
398

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के निर्देश पर कोटा संभाग में अतिवृष्टि से हुए नुकसान का जायजा लेने केंद्रीय गृह मंत्रालय की टीम बुधवार रात कोटा पहुंच गई। यह टीम गुरूवार से कोटा, बूंदी, झालावाड़ व बारां में हुए नुकसान का राज्य की एजेंसियों के साथ सर्वे करेगी।

कोटा संभाग में पिछले दिनों हुई अतिवृष्टि से कोटा, बूंदी, झालावाड़ व बारां में भारी नुकसान हुआ है। इसकी जानकारी मिलने पर लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया था। इसके बाद सोमवार को दिल्ली पहुंचने पर उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को संभाग में हुई तबाही की जानकारी दी थी। शाह ने तुरंत गृह सचिव को बिरला के पास भेजा। बिरला ने उन्हें तत्काल एक टीम कोटा भेजने को कहा था।

बिरला के निर्देश पर कोटा पहुंची टीम गुरूवार को जिला कलक्टर से मिलकर प्रारंभिक जानकारी लेगी। इसके बाद राज्य की एजेंसियों के साथ टीम कोटा संभाग में सर्वे कार्य प्रारंभ कर सर्वे रिपोर्ट तैयार करेगी। यह सर्वे रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को सौंपी जाएगी।

लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा है कि अतिवृष्टि प्रभावित प्रत्येक व्यक्ति को अधिकतम राहत दिलवाने के प्रयास किए जाएंगे। उनका प्रयास होगा कि जिनके कच्चे घर टूटे हैं, उनके छप्पर का इंतजाम हो। जिनके पक्के घरों को क्षति पहुंची उन्हें मुआवजा मिले और जिन किसानों की फसल खराब हो गई उन्हें मुआवजे के साथ फसल बीमा योजना का लाभ भी दिलवाया जाए। इसके लिए वे केंद्र सरकार से कोटा संभाग सहित सम्पूर्ण राजस्थान के लिए अधिकतम राहत पैकेज जारी करवाने का प्रयास करेंगे।