कोटा नागरिक सहकारी बैंक से ऋण पाना अब हुआ आसान-बिरला

735

कोटा। कोटा नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड,कोटा की संचालक मण्डल एवं ऋण कमेटी की बैठक रावतभाटा रोड स्थित प्रधान कार्यालय में आयोजित की गई। बैंक अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला ने बताया कि बैंक से लोगों को लोन पाना अब आसान होगा। ऋण के लिए अलग-अलग ब्रांचो में आवेदन और ऋण प्रक्रिया को पूरा करने में बहुत समय व्यतीत होता था। अब बैंक द्वारा प्रधान कार्यालय में एकल खिड़की के तहत लोगो को ऋण प्राप्त होगा। जहां समस्त औपचारिकता एकल खिडकी पर पूरी होगी।

अमानतों पर बढी ब्याज दर
बिरला ने बताया कि बैठक में बैंक ने स्थाई जमाओं पर दिये जाने वाली ब्याज दरों में वृद्धि की गई है। 1 अगस्त से बैंक में नवीन दरें लागू होंगी और लोगो को स्थाई जमाओं पर बढी हुई दरो से ब्याज दिया जाएगा। वरिष्ठ नागरिक अब बैंक से 6.75 प्रतिशत तक अपनी जमाओं पर ब्याज प्राप्त कर सकता है। इसी प्रकार 2 से 5 वर्ष से अधिक जमाओं पर 5.25 से बढ़ाकर 6.50,1 से 2 वर्ष की अमानतो के लिए 5.35 से बढ़ाकर 6% तक ब्याज दिया जाएगा। इसी प्रकार 182 दिनों से 1 वर्ष की अवधि की जमाओं पर 4.6 से बढाकर 5% ब्जाय दर कर दी गई है।

ओटीएस योजना के लिए भेजा प्रस्ताव
प्रबंध निदेशक बीना बैरवा ने बताया कि विभाग द्वारा स्वीकृत एक मुश्त समाधान योजना बैठक की बैंक वन टाईम सेटलमेंट योजना से कई ग्राहक लाभांवित हुए थे। गत वर्ष इस योजना से 90 से अधिक व्यक्तिओं ने लाभ प्राप्त किया था। अभी भी बैंक के पास कई आवेदन प्राप्त हुए हैं और योजना की अवधि समाप्त हो रही है। ऐसे में रजिस्ट्रार सहकारी समिति जयपुर एवं फेडरेशन राजस्थान अर्बन बैंक को इस योजना की अवधि 31 दिसम्बर 2021 तक बढाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

बैरवा ने बताया कि बैंक के पास खाली प्लांट पर आरबीआई के दिशानिदेशानुसार भी निर्माण कार्य करवाया जाएगा। जिसमें पार्किंग एवं स्टोर रूम का कार्य सम्पन्न होगा। बैठक में अवधि पार एवं NPA ऋणों की वसूली व जून माह का आय—व्यय भी समीक्षा की गई है।

58 मेंबर की सदस्यता मंजूर
बैठक में नए 58 सदस्यों को सदस्यता भी बोर्ड ने मंजूर की। बैठक में उपाध्यक्ष हेमराज सिंह हाडा एवं संचालक महेंद्र कुमार शर्मा, राकेश कुमार जैन, ऐश्वर्या जैन, ओम प्रकाश मेहरा, सुरेश काबरा, महावीर सुवालका, रामदुलारी एवं कमलेश ऋषि व नवनीत जाजू उपस्थित रहे। बैठक की अध्यक्षता बैंक अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला ने की।