Jee Main पेपर एनालिसिस: सुबह का पेपर एवरेज, शाम का लेंदी रहा

380

कोटा। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन 2021 के तीसरे अटैम्प्ट की मंगलवार को अंतिम परीक्षा हुई। बीई-बीटेक के लिए यह परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मोड पर दो पारियों में हुई। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स के फीडबैक एवं सीसेट पर प्राप्त रिस्पाॅन्सेज के आधार पर पेपर का एनालिसिस किया गया है। मंगलवार को हुए पेपर में सुबह की पारी का पेपर ओवरऑल आसान रहा।

मैथ्स में कैलकुलेशन में बच्चों को ज्यादा समय लगा। जबकि कैमिस्ट्री व फिजिक्स में आसान सवाल पूछे गए थे। हालांकि फिजिक्स व मैथ्स में ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की तुलना में इंटीजर सेक्शन में कैलकुलेशन वाले सवाल ज्यादा पूछे गए थे। शाम की पारी का पेपर औसत रहा।

तीसरे अटैम्प्ट की परीक्षा संपन्न हो चुकी है। ऐसे में अब एनटीए द्वारा रिलीज सभी प्रश्नपत्रों को जारी किया जाएगा। पेपर आने पर उनके साॅल्युशन एलन की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। इसके अलावा सभी पेपर्स का विस्तृत एनालिसिस एलन सोशल मीडिया के पेज पर एक्सपर्ट पैनल द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

फिजिक्स
सुबह की पारी में 11वीं और 12वीं कक्षा के सिलेबस से लगभग सभी टाॅपिक को कवर किया गया था। जैसे मैकेनिक्स में तीन ब्लाॅक को जोड़कर फाइनल वेलोसिटी पूछी गई थी। इसी प्रकार माॅडर्न फिजिक्स में फोटोन व इलेक्ट्रोन में दी गई इन्फाॅर्मेशन से वेवलेंथ की तुलना कराई गई थी। इसके अलावा काइनेमेटिक्स, सर्कुलर मोशन, एसएचएम व वेव्ज के एक-एक सवाल थे। जबकि इंडक्टर व केपेसिटर से 4 सवाल पूछे गए। ट्रांजिस्टर व प्रिंसीपल ऑफ़ कम्यूनिकेशन के सवाल इंटीजर सेक्शन में थे। शाम की पारी में एक्सरे व फ्लूड जैसे टाॅपिक्स भी कवर किए गए। इनके सवाल तीसरे अटैम्प्ट के पेपर में पहली बार पूछे गए थे। सबसे ज्यादा वेटेज मैकेनिक्स का रहा।

कैमिस्ट्री
सुबह की पारी के पेपर में ऑब्जेक्टिव, मैच द काॅलम, असरशन एंड रीजनिग व न्यूमेरिकल टाइप के प्रश्नों का समावेश रहा। कैमिस्ट्री पूर्व में हुए पेपर की तरह एनसीईआरटी आधारित रहा। फिजीकल कैमिस्ट्री में कैमिकल काइनेटिक्स में रेट कोन्सटेन्ट, साॅलिड स्टेट, इलेक्ट्रो कैमिस्ट्री व लिक्विड साॅल्युशन से प्रश्न पूछे गए। इसी प्रकार इनऑर्गेनिक कैमिस्ट्री में काॅर्डिनेशन कैमिस्ट्री से तीन, फाॅस्फोरस के ऑक्सीएसिड की ऑक्सीडेशन स्टेट, एमओटी, फाजान्स रुल, ऑक्साइड के एसिडिक बेसिक अम्फोटेरिक गुण से, एन्वायरमेन्टल से यूट्रोफिकेशन से प्रश्न पूछे गए। इसी प्रकार ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री से 2-4 डीएनपी टेस्ट, हाइड्रोबोरेशन रिएक्शन, डीएनए के न्यूक्लियोटाइड से संबंधित, कार्बोकेटायन की स्टेबिलिटी व अमीन समूह की बेसिक स्ट्रेन्थ की तुलना कराई गई थी। शाम की पारी में ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री का वेटेज सबसे ज्यादा रहा। कुछ प्रश्न ट्रिकी थे। साॅल्ट एनालिसिस, कन्फर्मेशन आइसोमेरिजम व लेसाने टेस्ट से भी प्रश्न पूछा गया।

मैथ्स
पेपर तुलनात्मक रूप से आसान था लेकिन कुछ सवालों की कैलकुलेशन ज्यादा होने से उत्तर तक पहुंचने में स्टूडेंट्स को समय ज्यादा लगा। सबसे ज्यादा सवाल कोऑर्डिनेट ज्योमेट्री व इंटीग्रेशन के थे। इसके अलावा काॅम्पलेक्स नंबर का भी अच्छा वेटेज रहा। वेक्टर थ्री डी से कुल मिलाकर 4 सवाल पूछे गए। जबकि इंटीग्रेशन के सवालों में एरिया अंडर द कर्व और डिफरेन्शिएन से सवाल आए। शाम की पारी में कुछ अच्छे सवालों के साथ पेपर लेन्दी रहा। सबसे ज्यादा सवाल वेक्टर थ्री डी व कोनिक सेक्शन से देखने को मिले। ट्रिग्नोमेट्री से भी एक टिपीकल सवाल आया।