एलन के प्रयास से खाड़ी देशों के छात्रों को दुबई व कुवैत में मिले नीट के परीक्षा केन्द्र

0
492

कोटा। भारत की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-2021 में शामिल होने के इच्छुक खाड़ी देशों के स्टूडेंट्स के लिए राहत की खबर है। इन स्टूडेंट्स को परीक्षा देने के लिए अब किसी दूसरे देश में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्टूडेंट्स, पेरेन्ट्स, भारतीय दूतावास व एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट ओवरसीज के प्रयास और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के सहयोग के बाद एनटीए द्वारा कुवैत व दुबई में नीट के परीक्षा केन्द्र रखने की घोषणा की गई है।

एलन ओवरसीज के मैनेजिंग डायरेक्टर केशव माहेश्वरी ने बताया कि खाड़ी देशों में बड़ी संख्या में भारतीय परिवार निवास करते हैं और इन परिवारों के सैकड़ों स्टूडेंट्स भारतीय मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। देश के मेडिकल कॉलेजों इन स्टूडेंट्स के लिए विशेष कोटा भी निर्धारित किया हुआ है। कोविड के चलते इस वर्ष भारतीय प्रवेश परीक्षाओं के परीक्षा केन्द्र विदेशों में नहीं दिए जा रहे हैं।

नीट परीक्षा में भी ऐसा ही किया जा रहा था। ऐसे में बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने इस संबंध में एलन को लिखा। इसके बाद एलन द्वारा केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के नाम पत्र लिखा गया तथा इस संबंध में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से भी अनुरोध किया गया। इसके बाद केन्द्रीय शिक्षा मंत्री के निर्देश पर परीक्षा आयोजन संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा दुबई व कुवैत में परीक्षा केन्द्र घोषित किए। इन परीक्षा केन्द्रों की मदद से यूएई, सउदी अरब, कतर, ओमान, बहरीन के स्टूडेंट्स को भी लाभ होगा और उन्हें खाड़ी देशों में रहते हुए परीक्षा देने का अवसर मिलेगा।