कोटा के हर स्टूडेंट्स की मदद के लिए अब ‘एलन भाई’

71

विद्यार्थियों की जागरूकता के लिए एलन में शुरू हुए क्लास ओरियंटेशन

कोटा। ALLEN BHAI Classroom orientation: घर से सैकड़ों-हजारों किलोमीटर दूर अपना कॅरियर बनाने आए स्टूडेंट्स को सम्बल देने और हर क्षण साथ खड़े होने के लिए एलन ने भाई कॉन्सेप्ट शुरू किया है। इस कॉन्सेप्ट के साथ हर क्लासरूम में जाकर ओरियन्टेशन किए जा रहे हैं।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक डॉ.नवीन माहेश्वरी की पहल पर शुरू किए गए इस कॉन्सेप्ट में जिला प्रशासन के अधिकारियों को भी आमंत्रित किया जा रहा है। मंगलवार को कुन्हाड़ी स्थित सम्यक-2 और अन्य कैम्पस में एक्सपर्ट्स की टीम के साथ निदेशक नवीन माहेश्वरी व जिला प्रशासन के नोडल ऑफिसर नगर निगम के डिप्टी कमिश्नर गजेन्द्र सिंह भी कक्षाओं में पहुंचे।

यहां विद्यार्थियों को बिल्डिंग ऑपरेशन्स, हैप्पीनेस विद् काउंसलिंग सेशन्स, ऑल स्टूडेंट्स वेलफेयर सोसायटी हेल्प और आईटी एण्ड कम्यूनिकेशन के बारे में बताया जा रहा है। इन चारों बिन्दुओं पर अलग-अलग विभागों के एक्सपर्ट्स हर क्लास में जा रहे हैं। हर विद्यार्थी को इन व्यवस्थाओं से परिचित करवा रहे हैं। अब तक 150 से अधिक कक्षाओं में ये सेशन्स हो चुके हैं।

सेशन्स में समझाया जा रहा है कि विद्यार्थी किस तरह से एलन द्वारा दी जा रही इन सुविधाओं का उपयोग कर सकता है। ये सुविधाएं 24 घंटे किस तरह विद्यार्थियों की मदद के लिए तैयार रहती हैं। हेल्पलाइन नम्बर, एएसडब्ल्यूएस टीम हेल्प के बारे में बताया जा रहा है। सेशन्स में विद्यार्थियों को सिर्फ स्वयं तक ही नहीं वरन अपने दोस्तों की मदद के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।

एलन भाई कॉन्सेप्ट के पीछे उद्देश्य है कि विद्यार्थी खुलकर अपनी बात कहें। वे फोन लाइन के माध्यम से 24 घंटे कभी भी कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा काउंसलिंग और अन्य टीम मैंबर्स एलन कैम्पस में जहां-जहां मौजूद होते हैं, वहां भी अपनी बात कह सकते हैं।

कैम्पस के अंदर और कैम्पस के बाहर किसी भी तरह की गतिविधि में विद्यार्थी परेशान होते हैं तो कहां, कब, किस मंच पर अपनी बात कहनी है यह विस्तार से बताया जा रहा है। जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन कैसे उनकी मदद करते हैं, कैसे एलन उन तक पहुंचता है यह समझाया जा रहा है।