कोटा के व्यापार एवं उद्योग जगत पर लॉकडाउन के असर को लेकर हुआ मंथन

0
1692

कोटा। कोरोना वायरस के कारण पिछले 2 माह से लगे लॉकडाउन के तहत कोटा के व्यापार और उद्योग जगत समेत सभी सेक्टरों में जो समस्याएं आई हैं, उसके लिए कोटा व्यापार महासंघ की ओर से एक बैठक का आयोजन बुधवार को पुरुषार्थ भवन पर किया गया।

व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया पिछले 2 माह से लॉकडाउन के कारण शहर का संपूर्ण कारोबार पर भारी असर पड़ा है। सभी सेक्टर इससे आहत हुए हैं। इसे कैसे वापस पटरी पर लाया जाए। इसी को लेकर आज बैठक का आयोजन किया गया था। उन्होंने बताया कोरोना के चलते किस तरह से व्यापार और उद्योग को चलाया जाएगा। इसको भी मद्देनजर रखते हुए कार्य करना आवश्यक है।

हमारे लिए स्वयं को एवं हमारे कर्मचारी और ग्राहकों को बचाते हुए व्यापार और उद्योग को चलाना एक बहुत गंभीर चुनौती है। व्यापारी एवं उद्यमी को पूरी तरह से लॉकडाउन में छूट देने के बाद भी व्यापार अभी तक सुचारू रूप से नहीं चल पाया है। इसे वापस पटरी पर लाने के लिए हम सरकार से सभी सेक्टरों को राहत दिये जाने की मांग करेंगे।

दी एसएसआई एसोसियेसन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंदराम मित्तल ने कहा कि आप सरकार पर आस लगाकर ना बैठें। कोरोना के खिलाफ हर व्यापार और उद्यमी को स्वयं ही डटकर मुकाबला करना पड़ेगा। उन्होंने सरकार द्वारा बिजली के दरों में स्थाई शुल्क को 3 माह के लिए स्थगित करने की मांग की।

न्यू कोटा हॉस्टल एसोसिएशन सोसायटी के अध्यक्ष अशोक लोढा ने बताया कि कोटा की आर्थिक धुरी कोचिंग और हॉस्टल व्यवसाय को शीघ्र ही चालू किया जाए । हॉस्टलों में बिजली के दो माह के बिलों पर सर्विस चार्ज सहित अन्य सभी चार्ज हटाकर सिर्फ वास्तविक उपभोग का बिल दिया जाए। हॉस्टल वालों ने जो लोन ले रखा है उस पर 1 साल का ब्याज माफ हो।

हाडोती कोटा स्टोन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने कहा कोटा स्टोन लॉकडाउन के कारण और भारी मुसीबत में आ गया है। फेडरेशन आफ टीवी ट्रेडर्स के अध्यक्ष सत्यनारायण गुप्ता ने बताया कि हमारे इलेक्ट्रॉनिक्स के व्यवसाय को ई कॉमर्स एवं ऑनलाइन मार्केट ने पूरी तरह से चौपट कर दिया है। अतः सरकार इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन पर जीएसटी में छूट देवे।

गुमानपुरा दुकानदार संघ के अध्यक्ष संजय शर्मा ने कहां की होटल एंड रेस्टोरेंन्ट में GST में छूट दी जानी चाहिए। होटल व्यवसाय उद्योग की श्रेणी में आता है इस पर बिजली का बिल औद्योगिक श्रेणी में मानते हुए ही दिया जाना चाहिए। दी एसएसआई एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश गुप्ता एवं सचिव कृष्णकान्त अग्रवाल ने बताया की लॉकडाउन के बाद उद्योगों में श्रमिकों की भारी समस्या आ गई है। साथ ही पिछले 2 माह से उद्योग बन्द थे। अत:बिजली के बिलो मे लगाया जाने वाला फिक्स चार्ज 3 माह के लिए स्थागित किया जाये।

हाडोती ग्रामोद्योग संघ के अध्यक्ष राजेंद्र जैन ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के उद्योगों में श्रमिकों की भारी मात्रा में समस्याएं पैदा हो रही है। श्रमिकों के अभाव में उद्योग अभी तक शुरू नहीं हो पाए। सरकार इस ओर भी ध्यान देवे। बूंदी रोड रियल स्टेट एसोसिएशन के सचिव प्रदीप दाधीच ने कहा की रियल स्टेट में लॉकडाउन की वजह से भारी मंदी आई हुई है। सरकार को चाहिए कि रियल स्टेट में लगने वाले करों में रियायत दे।

कोटा ग्रेन एण्ड सीड्स मर्चेंट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र खंडेलवाल ने बताया कि हमारा मुख्य सीजन अप्रैल से जून तक का होता है सरकार द्वारा किसानों को कहीं पर भी माल बेचने की छूट देने से किसान यहां पर नहीं आ पा रहा है। इसलिए मंडियों का कार्य बहुत प्रभावित हो रहा है। साथ ही सरकार ने जो कल्याण कोष 2 प्रतिशत टैक्स लगाया है, उसे वापस लिया जाना चाहिए। न्यू कोटा होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजकुमार महेश्वरी ने बताया की रिसोर्ट और होटलों में 50 आदमियों के शादी की जो इजाजत दी गई है। इसे कम से कम 150 से 200 आदमी का किया जाए। ताकि होटल और रिसॉर्ट वालों का कुछ खर्चा तो निकल सके।

श्री सरार्फा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेंद्र गोयल विचित्र ने कहा की सरकार व्यापारी को कोई राहत नही देगी। अगर बिजली में छूट मिल जाए तो भी बहूत है। हम चाहते हैं कि जो छूट सुबह 7 से शाम को 7 बजे तक दी गई है, उसे रात्रि 8 बजे तक किया जाए। कोटा मोटर व्हीकल डीलर्स एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि ओटोमोबाइल पर जीएसटी एवं आरटीओ टैक्स कम करके इस सेक्टर को भी राहत प्रदान की जाये।

इन्होंने भी रखे अपने विचार
दी एसएसआई एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष कमलदीप सिंह मान सलाहकार बोर्ड के निदेशक वीरेंद्र पंड्या, हाडोती ऑफसेट प्रिंटर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष नवेन्दु द्विवेदी, हाड़ौती कोटा स्टोन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष आरएन गर्ग, कोटा मोटर टू् वेल्यू डीलर्स एण्ड इलेक्ट्रिकल्स एसोसिएशन के सचिव विनोद गौतम, कोटा ट्रैक्टर रीजन डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल मूंदड़ा ने अपने ट्रेड की समस्याएं रखी।

दी होलसेल क्लॉथ मर्चेंट एसोसिएशन के सचिव सुनील गुजराती, एसएसआई एसोसिएशन के सदस्य अजय खत्री, आलोक जैन, मनोज राठी, आशीष बिरला, मनोज राठौर, ट्रांसपोर्ट कंपनी एसोसिएशन के सचिव मधुसूदन खंडेलवाल, एसजीएन गार्डन के निदेशक सुभाष गांधी, कोटा टेन्ट डीलर्स समिति के पूर्व अध्यक्ष जवाहर बंसल एवं अध्यक्ष सौरभ पोरवाल, स्टोन मर्चेंट विकास समिति के पूर्व अध्यक्ष घनश्याम गुप्ता एवं राकेश पाटोदी सहित कई प्रमुख वक्ताओं ने अपने-अपने ट्रेडो में आ रही समस्याओं को बैठक में रखा

स्वायत शासन मंत्री के साथ बैठक आज
कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन और महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि करीब 3 घंटे चली इस बैठक में शहर के सभी सेक्टरों के प्रमुख वक्ताओं ने अपनी-अपनी समस्याएं और उनके निराकरण के बारे में बताया। इन बिंदुओं को आज राजस्थान सरकार के स्वायत शासन मंत्री शांति धारीवाल के साथ होने वाली बैठक में इसको रखकर कोटा के व्यापार उद्योग जगत को राहत दिलाने का पूरा प्रयास करेंगे।