Sunday, 12 May 2024
Trending
कोटा समाचार

कैंसर जांच आपके द्वार: घर के निकट हुई कैंसर की निशुल्क जांच

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की प्रेरणा से भगवान महावीर कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र तथा कैंसर केयर (महिला प्रकोष्ठ) द्वारा संचालित किए जा रहे ‘‘कैंसर जांच आपके द्वार‘‘ अभियान के तहत शनिवार को सांगोद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कैंसर रोग जांच शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर में कुल 117 ग्रामीण अपनी जांच करवाने पहुंचे। इनमें में 8 कैंसर रोगी थे जबकि तीन संभावित रोगी भी सामने आए। इसके अलावा शेष ग्रामीणों की भी विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा जांच की गई। परामर्श के आधार पर चार महिलाओं की मैमोग्राफी जांच की गई। 14 ग्रामीणों की प्रोस्टेट संबंधी पीएसए जांच, 1 व्यक्ति की सी-125 जांच, 31 की रक्त संबंधी जांच तथा 8 का एक्सरे किया गया।

इनमें से कई जांचें ऐसी हैं जो कैंसर होने की आशंका को सामने लाती हैं। परन्तु जागरूकता के अभाव में कई बार स्थानीय डॉक्टर के लिखने के बाद भी मरीज यह जांच नहीं करवाते। लेकिन स्पीकर बिरला की पहल के कारण इन जांचों को निशुल्क करवाने की सुविधा ग्रामीणों को उनके घर के निकट ही मिल रही है।

शिविर के दौरान जो संभावित मरीज सामने आए अब उनकी जयपुर में एडवांस्ड जांचें भी निशुल्क की जाएंगी। जांच रिपोर्ट के आधार पर उनके उपचार की प्रक्रिया निर्धारित की जाएगी।

इटावा में कल लगेगा शिविर
कैंसर जांच आपके द्वार अभियान के तहत रविवार को इटावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में निशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित इस शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों से परामर्श की सुविधा भी मिलेगी।

About author

Articles

लेटेस्ट हिंदी समाचारों का पोर्टल। हर कदम आपके साथ चले। देश-विदेश, राजनीति, व्यापार, मनोरंजन, शिक्षा, ऑटोमोबाइल, गेजेट्स, स्टॉक मार्केट, निवेश, टैक्स एवं फाइनेंशियल समाचारों के लिए www.lendennews-ee4f51.ingress-erytho.ewp.live पढ़िए। समाचार मोबाइल, डेस्कटॉप और टेबलेट पर पढ़ने के लिए आज ही लॉग ऑन कीजिये www.lendennews-ee4f51.ingress-erytho.ewp.live पर।
Related posts
कोटा समाचार

Lok Sabha Election: बिरला के समर्थन में आज सीएम और डिप्टी सीएम करेंगे प्रचार

बूंदी में होगा रोड शो, कोटा- बूंदी में…
Read more
कोटा समाचार

पीएम मोदी कहीं एयरपोर्ट का शिलान्यास न कर दें, इसलिए कांग्रेस ने नहीं दी जमीनः बिरला

कोटा। Lok Sabha Election 2024: सिर्फ बातें करने से…
Read more
कोटा समाचार

Lok Sabha Election: मोदी ने दलितों का सम्मान कर उन्हें मुख्यधारा से जोड़ाः बैरवा

कोटा। Lok Sabha Election 2024 : राजस्थान के…
Read more
Newsletter
Become a Trendsetter
Sign up for Davenport’s Daily Digest and get the best of Davenport, tailored for you.