किसान नई तकनीक अपनाए तो ही आएगी कृषि में क्रांतिः तोमर

149

कृषि महोत्सव के समापन समारोह में केंद्रीय कृषि मंत्री का किसानों को आह्वान

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर आयोजित दो दिवसीय कृषि महोत्सव बुधवार को सम्पन्न हो गया। दशहरा मैदान में आयोजित इस मेले के समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हमारे वैज्ञानिकों और युवाओं ने कृषि के क्षेत्र में अनेक नए आविष्कार किए हैं। इन आविष्कारों को हमें प्रयोगशाला से खेत पर लाना होगा। किसान नई तकनीक अपनाएगा तब ही कृषि के क्षेत्र में क्रांति आएगी। हमारी कृषि उन्नत कृषि में बदलेगी तो ही किसान समृद्ध होगा।

उन्होंने कहा कि कोटा में आयोजित हुए इस कृषि महोत्सव से किसान के जीवन में बड़ा बदलाव आएगा। पहले कहा जाता था कि जिस किसान के पास जमीन है, वह समृद्ध है। लेकिन आज की बदलती परिस्थितियों में वह किसान समृद्ध है जिसके पास ज्ञान है।

हम चाहते हैं कि इस आयोजन से नई तकनीक सीखकर और नवीन जानकारी प्राप्त करके प्रत्येक किसान प्रगतिशील बने। उसकी उपज की उत्पादकता बढ़े। वह प्रसंस्करण और वैल्यू एडीशन के माध्यम से अपने उपज से अधिक आय प्राप्त करें। हाड़ौती की अर्थव्यवस्था उद्योगों से नहीं बल्कि किसान के पसीने की बूंद से उगे महकते फूलों से मजबूत हो।

उन्होंने कहा कि हमें नई पीढ़ी को खेतों में रोकने के लिए उन्हें टेक्नोलाॅजी से जोड़ना पड़ेगा। उन्हें परम्परागत खेती की जगह आधुनिक कृषि अपनाने के लिए प्रेरित करना होगा। उन्हें नई फसलों और मोटे अनाज वाली फसलों का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करना होगा। राजस्थान के किसानों में वह सामथ्र्य है कि उन्होंने रेगिस्तान में भी विश्व स्तरीय खजूर की खेती करके दिखा दी। हमारा किसान आगे बढ़ेगा तो पूरे देश का भविष्य सुरक्षित करेगा।

अब 6 हजार चलता है तो पूरा पहुंचता है: तोमर ने कहा कि 2014 में सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि उनकी सरकार गांव, गरीब, किसान के लिए काम करेगी। पिछले आठ सालों में उन्होंने यह करके भी दिखाया है। मोदी सरकार ने अनेक ऐसे बदलाव किए है जो गरीब और किसान की उन्नति के लिए हैं। पहले दिल्ली से 100 रुपए चलते थे तो 15 रुपए ही गांव तक पहुंचते थे। अब पीएम मोदी जब बटन दबाते हैं तो किसान सम्मान निधि का 6000 रुपए दिल्ली से चलता है और कुछ ही देर में पूरा का पूरा उसके खाते में पहुंचता है।

कोटा-बूंदी के लोगों ने सही जनप्रतिनिधि चुना
कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि जब जनता सही जनप्रतिनिधि चुनती है तो सब काम सही होते हैं। बिरला ने पिछले दिनों सड़क पर काम करने वाले फुटकर विक्रेताओं, सब्जीवालों, चाय-नास्ता वालों और छोटे उद्यमियों को लाभान्वित करवाया। अब किसानों के लिए इतनी बड़ी पहल की। यदि वे प्रयास नहीं करते तो यह आयोजन संभव नहीं हो पाता। वे देश के सबसे श्रेष्ठ और योग्य लोक सभा अध्यक्ष हैं। उनके रहते किसी को चिंता नहीं करनी पड़ती। वह खुद सबकी चिंता करते हैं।