औद्योगिक प्रदर्शनी और मेले से मिल सकता है हाड़ौती की इकाइयों को बूस्ट

195

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर 4 से 6 मार्च तक आयोजित किए जा रहे एमएसएमई औद्योगिक प्रदर्शनी व मेले से स्थानीय एमएसएमई इकाइयों को भी बूस्ट मिलेगा। आयोजन में इंडियन ऑयल और एनटीपीसी जैसे पीएसयू स्थानीय एमएसएमई इकाईयों को वेंडर डव्लपमेंट प्रोग्राम के तहत उनके द्वारा की जाने वाली खरीद की जानकारी तथा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बताएंगी।

भारत सरकार ने एमएसएमई उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए अपनी नीति में बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को अपनी आवश्यकता की 25 प्रतिशत सामग्री एमएसएमई से ही खरीदने के लिए निर्देशित किया गया है। इस नीति के तहत अधिक से अधिक एमएसएमई अपने उत्पाद पीएसयू को बेच सकें, इसके लिए वेंडर डव्लपमेंट प्रोग्राम भी तैयार किया गया है।

मेल में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, नेशनल थर्मल पॉवर कॉर्पोरेशन, न्यूक्लियर पॉवर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया सहित कई पीएसयू अपने वेंडर डव्लपमेंट प्रोग्राम की जानकारी स्थानीय एमएसएमई को बताएंगे। साथ ही उनकी वेंडर रजिस्ट्रेशन संबंधी जानकारियां भी देंगे। इससे स्थानीय एमएसएमई में मांग उत्पन्न होगी जिससे उनके कारोबार को तो गति मिलेगी ही, रोजगार के अवसर भी उत्पन्न हो सकेंगे।

औद्योगिक प्रदर्शनी व मेले के पोस्टर का विमोचन
औद्योगिक प्रदर्शनी व मेले की तैयारियों के संबंध में बुधवार को टैगोर सभागार में जिला प्रशासन और मेला आयोजन समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में मेले को सफल बनाने तथा प्रशासनिक व्यवस्थाओं को लेकर समीक्षा की गई। बैठक में ही प्रदर्शनी व मेले के पोस्टर का विमोचन भी किया गया। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर बृजमोहन बैरवा, राजकुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण जैन, नगर निगम में उपायुक्त राजेश डागा और गजेंद्र सिंह, एसएसआई के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल, अध्यक्ष राजकुमार जैन, मुख्य मेला संयोजक राकेश जैन सहित एसएसआई एसोसिएशन के कई पदाधिकारी उपस्थित रहे।