ऐपल ने अपने स्मार्टफोन्स से हटाया पॉप्युलर फीचर, जानिए अब क्या होगा

929

नई दिल्ली। दिग्गज टेक कंपनी ऐपल ने अब अपने स्मार्टफोन्स से एक पॉप्युलर फीचर हटा दिया है। WWDC 2019 में कंपनी ने यह घोषणा की ऐपल के फोन्स से 3D फीचर को हटाया जाएगा। इसके कंपनी ने iOS 13 सॉफ्टवेयर का बीटा वर्जन रोल आउट कर दिया है। कंपनी ने यह फीचर आईफोन 6एस के साथ लॉन्च किया था। जिन यूजर्स ने इस सॉफ्टवेयर का बीटा वर्जन इंस्टॉल किया है वो अब 3D टच फीचर का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं।

आईफोन 6एस के साथ लॉन्च हुए इस फीचर का इस्तेमाल इसके बाद के सभी मॉडल्स XS और XS Max में किया गया। कंपनी ने इस फीचर को इसलिए हटाया क्योंकि कंपनी के पुराने मॉडल्स यह फीचर सपॉर्ट नहीं करते हैं। इस फीचर के हटने के बाद से यूजर्स स्क्रीन पर लॉन्ग प्रेस करके शॉर्टकट्स को पॉप अप नहीं कर सकेंगे।

सितंबर में लॉन्च होगा iOS 13
ऐपल iOS 13 सॉफ्टवेयर सितंबर में लॉन्च करेगा। मौजूदा वक्त में कंपनी ने इस सॉफ्टवेयर का बीटा वर्जन रोल आउट किया है। पिछले साल कंपनी आईफोन XR लॉन्च किया था जो हेप्टिक टच के साथ आता है। माना जा रहा है कि कंपनी 3D टच फीचर को हेप्टिक टच के साथ रिप्लेस करेगी।

ऐपल वॉच में मौजूद रहेगा फीचर
यह फीचर सिर्फ कंपनी ने अपने स्मार्टफोन्स से हटाया है। ऐपल वॉच सीरीज में यह फीचर अभी भी मौजूद रहेगा। WWDC में कंपनी ने iOS डार्क मोड भी लॉन्च किया था। इस मौके पर कंपनी फोटोज, मैप्स, मेसेज से जुड़े कई नए फीचर्स लॉन्च किए थे।