एलन के निदेशक ब्रजेश माहेश्वरी मानद उपाधि से सम्मानित

0
466

कोटा। कोविड (Covid) महामारी के बीच विपरीत परिस्थितियों में भी विद्यार्थियों का कॅरियर बनाने के लिए डिजिटल शिक्षा में उल्लेखनीय योगदान देने पर एलन के निदेशक ब्रजेश माहेश्वरी को इंटरनेशनल इनोवेटिव फ्यूचर एजुकेशन समिट-2022 में इंटरनेशनल इंटर्नशिप यूनिवर्सिटी (आईआईयू) द्वारा मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया।

रविवार को दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया के ऑडिटोरियम में वैश्विक शिक्षा सम्मेलन- 2022 के अंतर्गत आयोजित दीक्षांत समारोह में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के चेयरमैन एवं को-फाउंडर डायरेक्टर ब्रजेश माहेश्वरी को इस सम्मान से नवाजा गया।

दीक्षांत समारोह में ब्रजेश माहेश्वरी ने डिजिटल शिक्षा के महत्व को बताते हुए कहा कि डिजिटल शिक्षा कम लागत, सहजता एवं सुलभता से उपलब्ध हो जाती है। गांव-ढाणी, खेतों में एवं सुदूर क्षेत्रों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को डिजिटल शिक्षा से काफी फायदा मिला है। किसी भी तरह की महामारी आने पर डिजिटल शिक्षा एक बेहतरीन विकल्प है, जिसमें हम उत्तरोत्तर विकास कर रहे हैं।

इसके साथ सम्पूर्ण एलन परिवार के लिए इस सम्मान को गौरव का क्षण बताते हुए इस कार्यक्रम में एलन संस्था निदेशक माहेश्वरी ने जीवन जीने के कुछ महत्वपूर्ण सूत्र भी दिए। उन्होंने कहा कि आज के इस दौर में खुश रहना अत्यंत आवश्यक है। हमेशा चेहरे पर मुस्कान रहना बहुत जरूरी है, अगर आप इन बातों को अपनाते हैं, तो आपको अपने जीवन में कभी भी आर्ट ऑफ लिविंग कोर्स करने कि आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

आईआईयू के चेयरमैन पीयूष पंडित ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षादूत ब्रजेश माहेश्वरी को वैश्विक शिक्षा सम्मेलन में गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर बुलाकर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।