एक्सप्रेस-वे पर राजधानी की स्पीड से दौडेंगी गाड़ियां, फरवरी-23 में चार घंटे में कोटा से दिल्ली

0
421

लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने की भारतमाला सहित एनएचएआई प्रोजेक्ट्स की समीक्षा

नई दिल्ली। भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बन रहे नई दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे में नई दिल्ली से कोटा का काम अगले साल फरवरी तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद इस एक्सप्रेस वे पर कोटा से दिल्ली के बीच राजधानी एक्सप्रेस की गति से दौड़ेंगी और चार घंटे में दोनों शहरों के बीच की दूरी पूरी की जा सकेगी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा राजस्थान में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के कार्यों की समीक्षा बैठक में मंत्रालय के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

नई दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस के तहत सोहना से दौसा मार्ग इसी वर्ष पूरा हो जाएगा, जिसके बाद नई दिल्ली से जयपुर की दूरी तीन घंटे की रह जाएगी। वड़ोदरा से अंकलेश्वर मार्ग अप्रेल में प्रारंभ होने की संभावना है। यह पूरा प्रोजेक्ट 2023 के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा, जिसके बाद कोटा से मुंबई भी मात्र 12 घंटे में पहुंचा जा सकेगा। भारतमाला परियोजना के तहत ही बन रहे जामनगर-अमृतसर एक्सप्रेस-वे को भी आपस में जोड़ा जाएगा, जिससे यह दोनों एक्सप्रेस और अधिक उपयोगी बन जाएंगे।

बूंदी-सवाई माधोपुर को सर्वाधिक लाभ
कोटा-दिल्ली के बीच एक्सप्रेस-वे का काम पूरा होने के बाद सबसे अधिक लाभ बूंदी और सवाई माधोपुर को मिलेगा। पर्यटन संभावनाओं की दृष्टि से समृद्ध इन दोनों जगहों पर पर्यटकों के लिए पहुंच काफी आसान हो जाएगी। इससे इन दोनों जगहों पर व्यापार में भी वृद्धि होगी।

एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा कोटा-रामगंजमंडी मार्ग
कोटा-रामगंजमंडी मार्ग को दरा क्षेत्र में मुकुंदरा टाइगर रिजर्व होने के कारण फोरलेन करने में आ रही कठिनाई का रास्ता भी स्पीकर बिरला ने बैठक में निकाल दिया। बिरला ने अधिकारियों से मौके की स्थिति समझने के बाद निर्देश दिए कि दरा और चेचट के बीच से एक नया रास्ता बनाकर कोटा-रामगंजमंडी मार्ग को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से जोड़ दिया जाए। अधिकारियों ने बताया कि करीब 11 किमी मार्ग का निर्माण कर इसे कर दिया जाएगा।

ग्रामीणों को मिले आवागमन की सुविधा
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस के बनने से कई जगह ग्रामीणों की आवागमन की समस्या को देखते हुए स्पीकर बिरला ने अधिकारियों को फिजियाबिलिटी के अनुसार 2 गुणा 2 मीटर के कल्वर्ट बनाने के निर्देश दिए। बिरला ने कहा कि कुछ जगह पाइप से काम चल सकता है, लेकिन जहां समस्या ज्यादा हैं, वहां कल्वर्ट पर जोर दिया जाए। इसके लिए वरिष्ठ अधिकारी स्वयं मौके पर जाकर निर्णय करें।

किसानों को मिले पूरा मुआवजा
दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे के कोटा से गुजर रहे भाग में किसानों की भू-आवप्ति के मुआवजे में समस्या को लेकर भी स्पीकर बिरला ने कड़ा रूख दिखाया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पूर्व में जिस गणना से किसानों को मुआवजा दिया गया, उसी गणना को बाद में अवाप्त की गई भूमि पर भी लागू किया जाए। मुआवजा राशि में किसानों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होना चाहिए।

हैंगिंग ब्रिज पर लगेंगे फसाड लाइट्स, बनेगा पार्क
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने एनएचएआई अधिकारियों को हैंगिंग ब्रिज पर फसाड लाइट लगाने के निर्देश भी दिए। इसके अतिरिक्त हैंगिंग ब्रिज के निट एनएचएआई की काफी भूमि है, उस पर भी बिरला ने आकर्षक पार्क विकसित करने के लिए कहा। अधिकारियों ने इसकी रिपोर्ट तैयार करवाने की बात कही।

फ्लाईओवर की बाधा करें दूर
स्पीकर बिरला ने अधिकारियों को हैंगिंग ब्रिज के आगे जयपुर की ओर जाने के लिए बनाए गए फ्लाईओवर को प्रारंभ करने में आ रही बाधा को दूर करने के निर्देश भी दिए। अधिकारियों ने कहा कि सेना की आपत्ति को दूर करने के लिए आवश्यक निर्णय ले लिया गया है। यह फ्लाईओवर जल्द प्रारंभ करवा दिया जाएगा।

राज्य की एजेंसी के काम का सुपरविजन करे मंत्रालय
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने बैठक में कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय जो कार्य राज्य की एजेंसियों के माध्यम से करवाती हैं, उनका सुपरविजन भी करे। बिरला ने कहा कि इससे कार्यों की गुणवत्ता और बेहतर हो सकेगी। कोटा-रामगंजमंडी मार्ग का सुपरविजन नहीं होने के कारण उसमें कई खामियां रह गईं, जिनकी शिकायत नागरिक कर रहे हैं।