एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, फडणवीस बने डिप्टी सीएम

426

मुंबई। महाराष्‍ट्र के राजनीत‍ि संकट ( Maharashtra Political Crisis) के बीच श‍िवसेना के बागी व‍िधायक एकनाथ श‍िंदे (Eknath Shinde Maharashtra CM) ने महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली। वहीं बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने महाराष्‍ट्र के उप मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली।

एकनाथ श‍िंदे ने शपथ लेने की शुरुआत बालासाहेब ठाकरे के जयकारे से की। वहीं शपथ ग्रहण समारोह के बाद राजभवन में ‘भारत माता जय, फडणवीस तुम आगे बढ़ो हम तुम्‍हारे साथ हैं’ के नारे लगाए गए।

राजभवन में गुरुवार शाम 7:30 बजे शपथ ग्रहण समारोह आयोज‍ित क‍िया गया। इस दौरान महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल भगत स‍िंह कोश्‍यारी ने एकनाथ श‍िंदे को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ द‍िलाई। इसके बाद बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस को महाराष्‍ट्र के उप मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ द‍िलाई। वहीं बाद में दोनों पक्षों के विधायकों को समायोजित करने के लिए मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा।

बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने एकनाथ शिंदे के साथ एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह घोषणा की। देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मैं इस मंत्रिमंडल से बाहर रहूंगा। इससे पहले एकनाथ शिंदे और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया।

राज्‍यपाल से मुलाकात के बाद प्रेसवार्ता में देवेंद्र फडणवीस ने उद्धव ठाकरे सरकार पर हमला बोला। उन्‍होंने कहा कि इस सरकार में ना तो कोई घटी थी और ना ही कोई काम दिखाई पड़ रहा था जो काम पहले से शुरू किए गए थे सिर्फ उन्हीं को धीरे-धीरे पूरा करने की कोशिश कर रही थी। ठाकरे सरकार अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम गैंग से जुड़े हुए लोगों को अपने मंत्रिमंडल में शामिल रखना चाह रही थी।

इससे पहले शिवसेना के बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे 10 दिन के बाद मुंबई पहुंचे। एयरपोर्ट से सीधे वह देवेंद्र फडणवीस के घर पर पहुंचे। फडणवीस के घर सागर बंगले में दोनों की मुलाकात चली। यके बाद हां से दोनों नेता राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की। राज्यपाल को शिंदे ने 49 विधायकों के समर्थन का खत सौंपा। इसके बाद फडणवीस और शिंदे ने राज्यपाल से मिलकर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश क‍िया।