इस बार कोटा के छात्र ऑनलाइन देंगे ओलंपियाड की परीक्षा

850

कोटा। स्कूली छात्रों के लिए ओलंपियाड परीक्षाओं के आयोजक साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन ने घोषणा की है कि ओलंपियाड परीक्षाएं वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के दौरान ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी। छात्रों की सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी चिंता को सर्वोपरि मानते हुए, सभी छात्र अपने घरों से एसओएफ ओलंपियाड परीक्षा में उपस्थित हो सकेंगे। हर साल भारत और अन्य देशो के लाखो छात्र एसओएफ ओलंपियाड परीक्षाओं में शामिल होते है। पिछले साल कोटा से लगभग 34000 छात्रों ने कक्षा एक से बारह तक ओलंपियाड परीक्षा दी थी।

एसओएफ इस साल चार ओलंपियाड परीक्षा आयोजित करेगा, जिसमें एसओएफ इंटरनेशनल जनरल नॉलेज ओलंपियाड, एसओएफ इंटरनेशनल इंग्लिश ओलंपियाड, एसओएफ नेशनल साइंस ओलंपियाड और एसओएफ इंटरनेशनल गणित ओलंपियाड शामिल हैं। पंजीकरण खुले हैं और छात्र प्रत्येक तिथि से 15 दिन पहले तक एसओएफ की वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं ।परीक्षाएं नवंबर से शुरू हो जाएँगी।

साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन के संस्थापक निदेशक महाबीर सिंह ने कहा कि एसओएफ ने ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने के लिए एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संगठन से भागीदारी की है, उन्होंने कहा की परीक्षा की अखंडता को सुनिश्चित करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रिमोट प्रॉक्टरिंग, परीक्षा की वीडियो रिकॉर्डिंग और अन्य विभिन्न उपकरणों का व्यापक उपयोग किया जाएगा । उन्होंने यह भी बताया कि 2019-20 के दौरान, 6 ओलंपियाड परीक्षा के लिए पंजीकृत 32 देशों के 56000 से अधिक स्कूलों और लाखों छात्रों ने उनमें भाग लिया। एसओएफ की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विजेता स्कूलों और छात्रों को पुरस्कार, और छात्रवृत्ति दी जाती है।