इमरजेंसी कोटे से भी ले सकते हैं कंफर्म रेलवे टिकट, जानिए तरीका

988

आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो रेलवे के इमरजेंसी कोटे के टिकट के बारे में नहीं जानते होंगे, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि भारतीय रेलवे में इमरजेंस कोटा भी है जिसके तहत आप आपात स्थिति में टिकट लेकर सफर कर सकते हैं।

तो अब सवाल यह है कि रेलवे के इमरजेंसी कोटे का फायदा कैसे उठाया जाए। चलिए हम आपको आज रेलवे के इमरजेंसी कोटे के बारे में विस्तार से बताते हैं। भारतीय रेलवे के नियम के मुताबिक सफर करने वाले सभी यात्रियों के पास अधिकार है कि वे इमरजेंसी कोटा में टिकट ले सकते हैं, यहां तक ही बहुत ही कम समय में भी टिकट लिया जा सकता है।

ऐसे में मामले में आपको रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा। आपके अनुरोध पर रिजर्वेशन करने वाला कर्मचारी डिविजन ऑफिस में बात करेगा, हालांकि चार्ट बनने से पहले ही आपको इमरजेंसी रिजर्वेशन के लिए आवेदन देना होगा। इसके साथ ही आपको टिकट की बुकिंग के लिए डॉक्टर की पर्ची दिखानी होगी।

अगली स्लाइड में जानें किस प्रकार के मरीजों को मिल सकता है इमरजेंसी टिकट।यदि किसी मरीज का दिल का ऑपरेशन करवाना है और उसके पास डॉक्टर की पर्ची है तो उसे इमरजेंसी कोटे के तहत कंफर्म टिकट मिल सकता है। साथ ही उसे टिकट के किराए में 75 फीसदी की छूट मिल सकती है ।

बता दें कि इमरजेंसी कोटे के टिकट का फायदा मरीज और उसके मददगार दोनों को मिलेगा। वहीं कैंसर के मरीजों को फ्री में टिकट मिलता है। हालांकि टीटीई के पास इस बात का अधिकार नहीं है कि वह आपको इमरजेंसी में टिकट दे दे।

मानवता के नाम पर वह आपको टिकट भले ही दे सकता है लेकिन इसके लिए आप उसे बाध्य नहीं कर सकते। यदि कोई इंसान मानसिक रूप से बीमार है तो उसे ट्रेन सेकंड, स्लीपर, फर्स्ट क्लास, एसी-3 टियर, एसी चेयर कार में 75 फीसदी की छूट मिलती है। वहीं फर्स्ट एसी और एसी-2 टियर में 50 फीसदी छूट मिलती है