इन X यूजर्स को FREE मिलेगी प्रीमियम सर्विस, जानिए डिटेल

39

नई दिल्ली। Elon Musk ने अपने X (पहले ट्विटर) यूजर्स को शानदार तोहफा दिया है। कंपनी ने अपने चुनिंदा एक्स यूजर्स को मुफ्त में प्रीमियम सर्विस देने का ऐलान किया है। दरअसल, एलन मस्क ने गुरुवार को घोषणा की कि 2,500 से अधिक वेरिफाइड सब्सक्राइबर फॉलोअर्स वाले एक्स यूजर्स को मुफ्त में प्रीमियम सर्विसेस मिलेंगी, जबकि 5,000 से अधिक फॉलोअर्स वाले लोग प्रीमियम+ सर्विसेस मुफ्त में प्राप्त कर सकेंगे।

बता दें कि, सब्सक्रिप्शन प्लान्स, यूजर्स को एड-फ्री एक्सपीरियंस प्रदान करते हैं और इसमें यूजर्स को ट्वीट एडिट करने समेत अन्य फीचर्स का एक्सेस भी मिलता है। जबकि, प्रीमियम+ सर्विस में यूजर्स को मस्क के चैटजीपीटी-स्टाइल चैटबॉट ग्रोकएआई (GrokAI) का एक्सेस भी मिलता है। मस्क ने इस सप्ताह की शुरुआत में यह भी कंफर्म किया था कि ग्रोकएआई प्रीमियम ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध होगा।

मुफ्त में मिल रहा GrokAI का एक्सेस
पिछले साल नवंबर में लॉन्च किया गया, चैटबॉट द हिचहाइकर गाइड टू द गैलेक्सी के अनुरूप बनाया गया है, और इसे यूजर्स के सवालों का हास्य और “विद्रोही रुख” के साथ जवाब देने के लिए डिजाइन किया गया था। अब तक, ग्रोक एक्स प्रीमियम+ सब्सक्रिप्शन के माध्यम से उपलब्ध था, जिसकी कीमत प्रति माह 1,300 रुपये या प्रति वर्ष 13,600 रुपये है।

मस्क लाए थे सब्सक्रिप्शन प्लान
2022 में ट्विटर (जिसे बाद में नाम बदलकर एक्स कर दिया गया) को संभालने के बाद से, एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए यूजर्स को सब्सक्रिप्शन राशि का भुगतान करने पर ध्यान केंद्रित किया है। इससे पहले, एलन मस्क ने लिगेसी वेरिफाइड प्रोग्राम को समाप्त कर दिया था जो नामी हस्तियों को मुफ्त ब्लू टिक की पेशकश करता था। इसके बजाय, उन सभी यूजर्स को ब्लू टिक दिया गया जिन्होंने कंपनी की प्रीमियम सब्सक्रिप्शन का भुगतान किया था।

भारत में कीमत
भारत में, एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइसों के लिए ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की कीमत 900 रुपये प्रति माह है। वेब के लिए, इसकी कीमत 650 रुपये प्रति माह है। यूजर्स, वेब पर 6,800 रुपये की कीमत का एनुअल प्लान भी चुन सकते हैं। आईओएस और एंड्रॉयड पर एक्स के एनुअल सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमक 9,400 रुपये प्रति वर्ष है।