इन चारों शहरों में शुरू हुआ e-Rupee का ट्रायल, दूसरे चरण में 9 और शहरों में होगा

0
118

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के डिजिटल रुपया ई रुपया (e-Rupee) का रिटेल ट्रायल शुरु हो गया है। एक दिसंबर से देश के चार शहरों में ई रुपी का ट्रायल शुरू कर दिया गया है। इससे पहले एक नवंबर को केंद्रीय बैंक ने होलसेल इस्तेमाल के लिए इसे लॉन्च किया था।

रिटेल ई रुपी के ट्रायल के लिए पहले चरण में चार शहरों मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरू और भुवनेश्वर में जारी किया गया है। इस ट्रायल के दूसरे चरण में 9 और शहरों को जोड़ा जाएगा। पहले ट्रायल के लिए एसबीआई, आईसीआईसीआई, यस बैंक और आईडीएफसी बैंक को चयनित किया गया है।

क्या है ई रुपया
रिटेल डिजिटल रुपया या ई रुपी एक सुरक्षित करेंसी है जो आपको पेमेंट और सेटलमेंट का सेफ एक्सेस उपलब्ध करवाता है। रिटेल CBDC एक इलेक्ट्रॉनिक वर्जन हैं जो आपको रिटेल ट्रांजैक्शन को आसान बनाता है। ये ई रुपया टोकन बेस है, जो केंद्रीय बैंक जारी कर रहा है। आरबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक ई रुपया का ड्रिस्ट्रीब्यूशन बैंकों के जरिए होगा। ई रुपी लीगल टेंडर है यानी से पूरी तरह से कानूनी करेंसी है। केंद्रीय बैंक द्वारा इसे उसी मूल्य पर जारी किया जाएगा, जिस मूल्य पर वर्तमान में रिजर्व बैंक करेंसी नोट छापती है। यानी अगर आसान भाषा में समझे तो ये नोट और सिक्कों का डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक रूप है।

कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल
आप डिजिटल वॉलेट के जरिए पर्सन टू पर्सन (P2P) या फिर पर्सन टू मर्चेट के बीच इससे ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा। मोबाइल वॉलेट के जरिए या फिर क्यू आर कोड के जरिए आप ट्रांजैक्शन कर सकेंगे। यानी आप आसानी से किसी व्यक्ति या दुकानदार या मर्चेंट को पैसे भेज सकेंगे। आप इसे उसी तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे आप अपने बैंक अकाउंट से कैश जमा और निकालते हैं। जिस तरह से हम अकाउंट में कैश जमा करते है या निकालते हैं उसे ऑनलाइन तरीके से देख सकते हैं उसी तरह आप डिजिटल रुपी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

कौन कर सकता है इस्तेमाल?
ई रुपी का इस्तेमाल कौन करेगा इसे लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से पहले से ही जानकारी दी गई है। डिजिटल रुपया के पायलट प्रोजेक्ट फिलहाल क्लोज यूजर ग्रुप यानी कुछ चुनिंदा ग्राहकों के साथ किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के लिए फिलहाल चुनिंदा उपयोगकर्ता समूहों को चुना गया है, जो कुछ खास चुने हुए जगहों पर इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। इस ट्रायल में कुछ ग्राहक और व्यापारी शामिल हैं। इसे फिलहाल ट्रायल के तौर पर रखा गया है, सफल ट्रायल के बाद इसे सबके लिए ओपन किया जाएगा।

क्या है ई रुपी के फायदे

  • ई रुपी के जरिए आपको कैश साथ रखने की जरूरत नहीं होगी। आप आसानी से डिजिटल तरीके से पेमेंट और ट्रांजैक्शन कर सकेंगे।
  • आप इसे अपने बैंक अकाउंट या वॉलेट में रख सकते हैं। इसे रखने पर कैश को लेकर आपकी निर्भरता कम हो जाएगी।
  • आप इसपर भरोसा कर सकते हैं, यानी ये एक भरोसेमंद और वैध है।
  • वहीं ई रुपी से कैश ट्रांजैक्शन आसान हो जाएगा और करेंसी छापने में लगने वाले खर्च को कम करने में मदद मिलेगी।
  • ई रुपी के जरिए सरकार निगरानी रख सकेगी। यानी डिजिटल रुपए की ट्रैकिंग की जा सकती हैं।