इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलंपियाड में कोटा से वासु विजय का चयन

0
141

टीम दिसंबर 2022 में अंतरराष्ट्रीय कैंप के लिए कोलंबिया, अमेरिका जाएगी

कोटा। होमी भाभा विज्ञान शिक्षण केंद्र मुंबई द्वारा इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलंपियाड 2022 की टीम इंडिया की घोषणा की है। टीम के 6 विद्यार्थियों में से राजस्थान के कोटा निवासी एकमात्र विद्यार्थी वासु विजय का चयन हुआ है। पहले चरण में पूरे देश के 15 वर्ष से छोटे विद्यार्थियों में से 301 छात्रों का चयन हुआ।

उसके बाद मुंबई कैंप के लिए 35 प्रतिभागियों का चयन हुआ और अंततः 6 विद्यार्थियों की टीम इंडिया का चयन किया गया, जो 2 से 12 दिसंबर 2022 तक आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय कैंप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी।

वासु विजय के पिता राजकुमार विजय टैक्स एडवोकेट हैं। कक्षा 10 में अध्ययनरत छात्र वासु विजय अब तक विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं और ओलंपियाड में 100 से अधिक गोल्ड और सिल्वर मेडल प्राप्त कर चुके हैं।

चयन पत्र के अनुसार वासु विजय भारत सरकार के स्वायत्त अनुसंधान एवं विश्वविद्यालय होमी भाभा साइंस शिक्षण केंद्र में 22 नवंबर से फ्री डिपार्चर कैंप में भाग लेंगे। उसके बाद वैज्ञानिक एवं टीम इंडिया कोलंबिया की राजधानी बोगोटा साउथ अमेरिका में 2 से 12 दिसंबर तक इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलंपियाड में भाग लेंगे, जिसमें लगभग 90 देश अपनी भागीदारी निभाएंगे।