इंटरनेट पर 1 मिनट में भेजे जाते हैं 18 करोड़ से ज्यादा ई-मेल

1043

नई दिल्ली। क्या आपको पता है कि 1 मिनट में इंटरनेट पर क्या कुछ होता है? नहीं, ना। इंटरनेट में 1 मिनट में 18 करोड़ से ज्यादा ई-मेल भेजे जाते हैं। वहीं, 10 लाख लोग हर 1 मिनट में फेसबुक पर लॉगिन करते हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि 1 मिनट में इंटरनेट की दुनिया कैसे बदलती है और यहां क्या कुछ होता है?

कम्यूनिकेशन के कई माध्यम आने के बावजूद भी ई-मेल का क्रेज बरकरार है। प्रफेशनल कामों के लिए यूजर्स ई-मेल को ही प्रेफर करते हैं। दुनियाभर में एक मिनट में इंटरनेट पर 18 करोड़ 80 लाख ई-मेल भेजे जाते हैं।

दुनियाभर में एक मिनट में कुल 4 करोड़ 16 लाख मोबाइल मेसेज भेजे जाते हैं। मेसेजिंग ऐप्स के आने के बाद भी यूजर्स में टेक्स्ट मेसेज भेजने का क्रेज कम नहीं हुआ है। एक मिनट में पूरी दुनिया में 1 करोड़ 81 लाख टेक्स्ट मेसेज भेजे जाते हैं।

GIF मेसेज का चलन पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ा है। एक मिनट में इंटरनेट के जरिए दुनियाभर में कुल 48 लाख GIF सेंड होते हैं। इंटरनेट डेटा के सस्ते होने के बाद यूजर्स यूट्यूब पर खूब विडियो देख रहे हैं। पूरी दुनिया में एक मिनट में 45 लाख विडियो देखे जाते हैं।

Google : गूगल के बिना इंटरनेट अधूरा है। गूगल के पास यूजर्स के लगभग सभी सवालों का जवाब है। गूगल पर एक मिनट में दुनियाभर में 38 लाख सर्च क्वेरी आती है।स्नैपचैट पर विडियो बनाना यूजर्स को काफी पसंद है। पूरी दुनिया में स्नैपचैट पर एक मिनट 21 लाख स्नैप्स क्रिएट होते हैं।टिंडर इस वक्त दुनिया का सबसे पसंदीदा डेटिंग ऐप बना हुआ है। दुनियाभर में टिंडर पर एक मिनट में 14 लाख स्वाइप होते हैं।

facebook: फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्किंग प्लैटफॉर्म है। एक मिनट में पूरी दुनिया में फेसबुक पर 10 लाख लॉग-इन होते हैं। ट्विच एक लाइव विडियो स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म है। दुनियाभर में एक मिनट में ट्विच पर 10 लाख व्यू होते हैं।बीते कुछ सालों में इंटरनेट पर शॉपिंग का क्रेज भी काफी बढ़ा है। ई-कॉमर्स साइट्स ने इसमें और इजाफा किया है।

पूरी दुनिया में एक मिनट में इंटरनेट पर कुल 9,56,956 डॉलर खर्च किए जाते हैं।नेटफ्लिक्स पर दुनियाभर में एक मिनट में 6,94,444 घंटे देखे जाते हैं। ऐप डाउनलोड की बात करें तो एक मिनट में पूरी दुनिया में 3,90,030 ऐप डाउनलोड होते हैं।