आयात महंगा होने से बादाम गिरी में तेजी, हल्दी के भाव में गिरावट रही

169

नई दिल्ली। बादाम गिरी की कीमतों में बुधवार को तेजी रही। वहीं हल्दी की कीमतों में गिरावट रही। सूत्रों का कहना है कि कैलिफोर्निया में प्रतिकूल मौसम के कारण बादाम उत्पादन प्रभावित होने के समाचार मिल रहे हैं।

जिस कारण से कैलिफोर्निया में बादाम के भाव मजबूती के साथ बोले जाने लगे हैं। आयात महंगे होने के कारण दिल्ली बाजार में भी आज बादामगिरी अमेरिकन का भाव 640/650 रुपए प्रति किलो पर बोला जाने लगा है।

हालांकि बड़े भावों पर व्यापार कम रहा। क्योंकि लिवाल दिसंबर माह में आयात के आंकड़ों का इंतजार कर रहा है। उल्लेखनीय है कि दिसंबर 2022 में बादाम का आयात 1050 कंटेनर एवं दिसंबर 2022 में बादाम का आयात 1050 कंटेनर एवं दिसंबर 2021 में 825 कंटेनर बादाम के आयात सौदे किए गये।

दिसम्बर 2023 के आयात आंकड़े 10/11 जनवरी तक जारी किए जाएगें। कमजोर मांग के कारण अन्य मेवा किशमिश, पिस्ता, काजू आदि के भाव अपने पूर्व स्तर पर बोले गए।

हल्दी का हाल : वर्तमान में निर्यातक एवं लोकल मांग कमजोर बनी हुई है। क्योंकि लिवाल चालू माह के अंत तक निजामाबाद लाइन पर नई हल्दी की आवक का इंतजार कर रहा है।

हालांकि इस वर्ष देश में हल्दी का उत्पादन गत वर्ष की तुलना में कम रहेगा। लेकिन आगामी दिनों में उत्पादक केन्द्रों पर नए मालों की आवक शुरू हो जाने के कारण कुछ समय तक बाजार दबे रहेंगे मगर आवक घटने के साथ ही कीमतों में सुधार होगा।

बहरहाल आज सांगली मंडी में हल्दी का 200/250 रुपए एवं हिंगोली में 200 रुपए मंदा रहा। अन्य मंडियों में भी भाव दबे रहे। वायदा में अप्रैल का भाव 374 रुपए एवं जून का 252 रुपए मंदे के साथ बंद हुआ।