वॉट्सऐप कॉलिंग में सिक्योरिटी फीचर जो यूजर के आईपी एड्रेस को करेगा प्रोटेक्ट

119

नई दिल्ली। WhatsApp calling security feature: वॉट्सऐप ऐप कॉलिंग सिक्योरिटी के लिए नया प्राइवेसी फीचर लेकर आ रहा है। इस ‘प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस इन कॉल’ से यूजर अपने कॉल को एक एक्स्ट्रा सिक्योरिटी लेयर से कवर कर पाएंगे।

यह फीचर कॉलिंग के दौरान यूजर के लोकेशन में अनऑर्थराइज्ड एक्सेस और जासूसी जैसे थ्रेट को ब्लॉक करेगा। इसके अलावा हैकर के लिए कॉल के दौरान यूजर्स की लोकेशन पता लगाना मुश्किल हो जाएगा।

फिलहाल, यह फीचर डेवलपमेंटल फेज में है और केवल एंड्रॉयड और iOS के लेटेस्ट बीटा यूजर्स के लिए अवेलेबल है। WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप का डेवलपिंग अपडेट एंड्रॉयड यूजर्स के लिए 2.23.18.15 और iOS यूजर्स के लिए 23.20.1.73 होगा।

ऐसे करता है काम
‘प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस इन कॉल’ फीचर यूजर्स के IP एड्रेस की सिक्योरिटी के लिए वॉट्सऐप सर्वर के जरिए कॉल को रिडायरेक्ट करके काम करता है। IP एड्रेस इंटरनेट से जुड़े हर डिवाइस का एक यूनिक एड्रेस होता है। यह एड्रेस कुछ नंबर को स्पेशल फॉर्मेट में लिखकर तैयार किया जाता है। इस एड्रेस की मदद से हम किसी चीज को इंटरनेट पर एक्सेस कर पाते हैं।

एडवांस सेटिंग्स में होगा इनेबल
​​​​​​सबके लिए रोलआउट हो जाने के बाद यूजर्स प्राइवेसी सेटिंग के अंदर एडवांस्ड सेक्शन में जाकर इस फीचर को इनेबल कर पाएंगे। इस फीचर को लेकर व्हट्सऐप का दावा है कि सभी कॉल्स को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का फायदा मिलेगा। जिसे व्हाट्सऐप भी एक्सेस नहीं कर पाएगा। कंपनी ने बताया कि यह फीचर कॉल की क्वालिटी को शुरुआत में प्रभावित कर सकता है, क्योंकि इस दौरान इनक्रिप्शन और राउटिंग होगा।