पुलिस का काम चुनाव में आ रहे नाजायज धन को रोकना है, व्यापार में अवरोध पैदा करना नहीं

0
82

उद्यमी दायित्व चर्चा एवं सम्मान समारोह में पुलिस महानिरीक्षक ने कहा

कोटा। Entrepreneur Award Ceremony: दी एसएसआई एसोसियेशन के अध्यक्ष अमित सिंघल, सचिव अक्षय सिंह, कोषाध्यक्ष समीर सूद कोटा डिवीजनल एम्पलायर्स एसोसियेशन के अध्यक्ष वीके जेटली, सचिव रविन्द्र गुप्ता ने बताया की शनिवार को संस्था की ओर उद्यमी दायित्व चर्चा एवं सम्मान समारोह का आयोजन पुरुषार्थ भवन पर किया गया।

समारोह के मुख्य अतिथी कोटा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक प्रसन्न कुमार खमेसरा (IG Prasanna Kumar Khamsara) थे। अध्यक्षता, एम्पलायर्स एसोसियेशन के प्रदेश अध्यक्ष एनके जैन ने की। विशिष्ठ अतिथि दी एसएसआई एसोसियेशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविन्द राम मित्तल एवं कोटा व्यापार महासघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी थे ।

इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक प्रसन्न कुमार खमेसरा ने कहा व्यापार एवं उद्योग के संचालन में आने वाली समस्याओं को व्यापारिक एवं औद्योगिक संगठन सरकार के समक्ष रखें, ताकि उनका हल निकल सके। खेमसरा ने चुनाव आचार संहिता के तहत की जा रही कार्यवाही पर कहा कि यह चुनाव आयोग के निर्देश पर हो रहा है।

उन्होंने व्यापारियो को आश्वस्त किया कि प्रशासन की मंशा किसी भी तरह से व्यापार में अवरोध पैदा करने का नहीं है। व्यापार के उपयोग में लाने-ले जाने की राशि के लिए संबंधित नियमों की पालना हो तो कोई कार्यवाही नहीं होगी। यह जांच नाजायज काम में लाये जाने वाले धन को रोकने के लिए है।

समारोह की अध्यक्षता कर रहे राजस्थान एम्पलायर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एनके जैन ने कहा की व्यापारी एवं उद्यमियों की देश के विकास एवं समाज के उत्थान मे अहम् भूमिका है। किसी भी देश की जीडीपी में उसका बड़ा योगदान होता है। वह तभी बढ़ती है, जब उस देश का व्यापार उद्योग विकसित हो। उन्होंने कहा कि व्यापार एवं उद्योगों का संचालन करना वर्तमान में बड़ा चुनौतीपूर्ण है। फिर भी हम बहादुरी से दायित्व का निर्वाहन कर रहे हैं।

विशिष्ट अतिथि गोविन्द राम मित्तल ने कहा कि वर्तमान में कोई भी उद्यमी का उत्तराधिकारी उद्योग का संचालन नहीं करना चाहता। क्योंकि उद्योग के संचालन मे कई तरह के व्यवधान आते हैं। नियमावली इतनी कठोर है कि पालना करना बहुत मुश्किल है, फिर भी हम संघर्ष कर रहे हैं।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि राज्य में नवम्बर में होने वाले विधानसभा चुनाव के चलते आचार संहिता के तहत रुपये 50 हजार से ऊपर की नकदी पर कार्यवाही की जा रही है, जिसके चलते सबसे बडा खामियाजा व्यापारी वर्ग को उठाना पड रहा है। माहेश्वरी ने कहा कि जांच टीमें मार्केट में भी इस तरह की कार्यवाही कर रही हैं। उन्होंने पुलिस महानिरीक्षक से अपील की कि वर्तमान की दीपावली एवं शादियों के सीजन को देखते हुए इस तरह की कार्यवाही पर अंकुश लगाया जाए। माहेश्वरी ने कहा कि इस तरह की सख्ती से व्यापार बुरी तरह प्रभावित हो रहा है।

वृहद उद्योग खरीदें लघु उद्योगों के उत्पाद
एसोसियेशन के अध्यक्ष अमित सिंघल ने कहा कि कोटा में वृहद उद्योगों को कोटा के छोटे एवं मझले उद्योगों को सपोर्ट करने के लिए यहां के छोटे उद्योगों से उनके जरूरत के सामान खरीदना चाहिए। ताकि छोटे उद्योगों को लाभ हो सके। कोटा डिवीजनल एम्पलायर्स एसोसियेशन के अध्यक्ष अरुण जेटली ने कहा कि घडियाल सेन्चुरी सीमा के चलते भी कोटा मे नये उद्योगों की स्थापना एवं विस्तार मे परेशानियां आती हैं। कोटा मे औद्योगिक विकास के लिए हवाई अड्डा अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आज भारत में 20 लाख करोड़ का माल चीन से इम्पोर्ट होता है। इसे रोका जा सकता है। हम इस उत्पादन को देश मे ही कर सकते हैं। लेकिन उनके लिए कॉस्ट मे कमी होनी चाहिए ।

चम्बल फर्टिलाइजर लगाएगा एक और केमिकल प्लान्ट
चम्बल फर्टिलाइजर के वाइस प्रेसिडेंट उपेन्द्र राज सिंह ने कहा कि चम्बल फर्टिलाइजर ने इस बार 14 हजार करोड का टर्नओवर किया है। हमारे द्वारा 1000 करोड के केमिकल प्लान्ट की स्थापना की जा रही है। उन्होंने कहा कि जब तक हमारा एक्सपोर्ट नहीं बढेगा, तब तक अर्थ- व्यवस्था को संबल नहीं मिलेगा।

इनका हुआ सम्मान
कोटा को औद्योगिक विकास एवं स्थानीय लोगों को रोजगार देने पर समारोह में शिव एडिबल्स, सोहेल इंजीनियरिंग, गुरुनानक इंजीनियरिंग, भाटिया एण्ड कम्पनी, सीवार्ड एक्सपोर्ट कम्पनी, महेश एडीबल्स के निदेशकों को सम्मानित किया गया। साथ ही 45 वर्षो से उद्योग जगत को सेवाये देने के लिए वीके जेटली एवं FAR JOBS POINT की पूजा गुप्ता जिसने 10,000 लोगों को विभिन्न क्षेत्रों में अपनी कम्पनी के माध्यम से रोजगार दिलाने पर सम्मानित किया। समारोह में गणमान्य उद्यमियों एवं व्यापारियों ने भाग लिया।