आगे -पीछे दोनों तरफ दौड़ेगी कावासाकी की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल

0
95

नई दिल्ली। जापानी ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर कावासाकी (Kawasaki) ने अपनी लाइनअप में दो इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल जोड़ने की पुष्टि की है। कंपनी ने बताया कि इनके नाम कावासाकी निंजा E1 और कावासाकी Z E1 होंगे।

कंपनी ने इन दोनों इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के फोटो भी रिलीज कर दिए हैं। हालांकि, इनके फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस को लेकर ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है। इनके डिजाइन को देखने के बाद कुछ बातें का पता चलता है। तो चलिए ये इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल कितनी पावरफुल होंगी, इनके बारे में जानते हैं।

बैटरी और मोटर: कावासाकी निंजा E1 और Z E1 दोनों ब्रशलेस इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलेंगी। ये 6.7 bhp के साथ 12 bhp का मैक्सिमम पावर आउटपुट देगी। बैटरी एक रिमूवेबल यूनिट का हिस्सा है। इसे 2 भागों में बांटा गया है। इससे बाइक की बैटरी को चार्ज करना आसान हो जाएगा। इतना ही नहीं, जरूरत पड़ने पर बैटरी को स्वैप भी किया जा सकेगा।

फीचर्स: यह स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, ABS, 2 राइड मोड – रोड और इको के साथ पूरी तरह से डिजिटल TFT इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ आती है। थ्रॉटल के बगल में एक स्पेशल ई-बूस्ट बटन है जो दबाने पर 12 bhp का आउटपुट मिलता है। इसकी टॉप स्पीड लगभग 100 किमी प्रति घंटा तक है। लंबे समय तक ई-बूस्ट का उपयोग करने से ईवी से एक्सपेक्टेड रेंज कम हो जाएगी। यह एक वॉक मोड के साथ आता है जो बाइक को आगे और पीछे दोनों तरफ चलाता है। पार्किंग के दौरान इसका काम पड़ता है।

डिजाइन: बाइक का डिजाइन कुछ मामूली अपडेट के साथ निंजा 400 और Z400 से लिया गया है, ताकि उन्हें उनके ICE मॉडल से अलग किया जा सके। इसमें दोनों बाइक्स के लिए मेटैलिक ब्राइट सिल्वर और मेटैलिक मैट लाइम ग्रीन रंग की लिवरियां होंगी। इलेक्ट्रिक लाइनअप में आने वाले सभी मॉडलों में इसकी सुविधा मिलने की उम्मीद है।

कीमत: अभी कंपनी ने इसकी कीमतों के लेकर किसी तरह की बात नहीं की है। कीमतों से पर्दा लॉन्च पर ही उठेगा, लेकिन मोटरसाइकिलें शुरुआत में यूनाइटेड किंगडम तक ही सीमित रहेंगी। इन्हें भारतीय बाजार में बाद में लॉन्च किया जाएगा।