अब UAE में भी चलेगा भारत का RuPay कार्ड, पीएम मोदी ने किया लॉन्च

1165

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय फ्रांस दौरा पूरा करने के बाद शुक्रवार देर रात संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचे। उन्होंने यहां अबु धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यं से मुलाकात की। इसी के साथ शनिवार को मोदी ने रुपे कार्ड जारी कर दिया। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) रुपे कार्ड पेश करने वाला पश्चिम एशिया का सबसे पहला देश बन गया है।

पीएम मोदी यहां व्यापारी वर्ग से भी मुलाकात की और उनसे भारत में निवेश करने का आग्रह किया। इस दौरान मोदी ने कहा कि राजनीतिक स्थिरता, अनुमानित नीतिगत ढांचा भारत को निवेश के लिए आकर्षक बाजार बनाता है।

पीएम मोदी को यहां यूएई के सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से भी नवाजा जाएगा। इस अवॉर्ड की घोषणा इस साल अप्रैल में हुई थी। इसका मकसद भारत और दुबई के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती देना है। यह सम्मान दुबई के संस्थापक शेख जायद बिन सुल्तान अल नाह्यां के नाम पर रखा गया है।

इससे टूरिज्म, व्यापार और भारतीय प्रवासी लाभान्वित होंगे
यूएई में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने सरकारी समाचार एजेंसी को बताया, ‘नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया तथा यूएई की मरकरी पेमेंट्स सर्विसेज के बीच दोनों देशों में भुगतान प्लेटफार्म के लिए प्रौद्योगिकी ‘इंटरफेस’ स्थापित करने संबंधी सहमति ज्ञापन (एमओयू) का आदान प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यूएई सबसे बड़े भारतीय समुदाय की मेजबानी करता है, भारतीय पर्यटक बड़ी सबसे संख्या में यहां आते हैं और भारत के साथ इसका सबसे बड़ा व्यापार है। सूरी ने कहा, “RuPay कार्ड पेश करने वाला क्षेत्र का पहला देश बनने से हमें उम्मीद है कि इससे टूरिज्म, व्यापार और भारतीय प्रवासी लाभान्वित होंगे।” बता दें कि पिछले सप्ताह भूटान में पीएम मोदी ने रुपे कार्ड को लॉन्च किया था।

क्‍या होता है RuPay कार्ड
एटीएम या डेबिड कार्ड की तरह RuPay कार्ड होता है। यह भी ठीक वैसे ही काम करता है, जैसे वीजा और मास्‍टर कार्ड काम करता है। इस कार्ड की मदद से आप एटीमएम से पैसे भी निकाल सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन शॉपिंग और पेमेंट करने जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि अन्‍य कार्डों की तुलना में इसकी प्रोसेसिंग फीस काफी कम होता है। पहले यह कार्ड मुख्‍य तौर पर भारत में ही होने वाले ट्रांजेक्शन में मदद करता था लेकिन अब यूएई, भूटान और सिंगापुर जैसे देशों में भी कार्ड काम करेगा।