अब मुख्यमंत्री नही भी बने तो गम नहीं, संकेत दे रहे हैं गहलोत

73

-कृष्ण बलदेव हाडा-
राजस्थान के तीन बार मुख्यमंत्री, तीन ही बार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और इतनी ही बार केन्द्र में कांग्रेस की विभिन्न सरकारों में केंद्रीय मंत्री रहकर प्रदेश की राजनीति को बहुत कुछ दे चुके राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्पष्ट संकेत दिया कि यदि उन्हें अगले मुख्यमंत्री के रूप में काम करने का मौका नहीं मिला तो उन्हें कोई ज्यादा मलाल होने वाला नहीं है।

वैसे उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि अब आने वाला समय युवा पीढ़ी का है। युवा पीढ़ी को आगे बढ़कर अपने दायित्व संभालना चाहिए। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और प्रदेश अध्यक्ष रह चुके सचिन पायलट और उनके बीच पिछले तकरीबन चार सालों के रिश्ते की जबरदस्त खटास के बाद इस सरकार के कार्यकाल के अंतिम दौर में श्री गहलोत की यह एक नई सोच सामने आई है कि यदि अगले विधानसभा चुनाव के बाद राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनी और पार्टी नेतृत्व ने उन्हें मुख्यमंत्री नही बना कर किसी और को खासतौर से किसी युवा को सचिन पायलट भी शामिल हो सकते हैं, को जिम्मेदारी सौंपी तो उन्हें अफसोस नहीं होगा।

हालांकि श्री गहलोत ने किसी का नाम नही लिया। श्री गहलोत ने बुधवार को जयपुर में कांग्रेस कार्यशाला में ऎसी ही भावनाओं के साथ अपनी बात रखी। हालांंकि किसी नतीजे पर अभी पहुचना जल्दबाजी होगी। देश की सबसे बड़ी हिंदी समाचार समिति ‘यूनीवार्ता’ के राजस्थान ब्यूरो प्रमुख श्री जोरा राम की एक रिपोर्ट के अनुसार-मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि वह तीन बार प्रदेशाध्यक्ष, तीन बार केन्द्रीय मंत्री तथा तीन बार राज्य के मुख्यमंत्री बनकर पूर्णतया अतिसंतुष्ट हैं।

लेकिन पार्टी की मजबूती एवं प्रदेश की सेवा के संकल्प के साथ अपना योगदान प्रदान करते रहना चाहते हैं। आने वाले समय को नई पीढ़ी का बताते हुए श्री गहलोत ने कहा कि जिसके लिये कांग्रेस पार्टी को मजबूत करना एवं फासीवादी ताकतों को हराना आवश्यक है। श्री गहलोत ने कहा कि देश में राजस्थान सर्वप्रथम नम्बर पर आये इसके लिये कांग्रेस सरकार कार्य कर रही है। कांग्रेस के सभी नेता एवं कार्यकर्ता अनुशासन एवं एकजुटता के साथ कार्य करते हुये जनता के बीच जायें तथा प्रदेश में पुन: कांग्रेस की सरकार बने इसके लिये कोई कसर ना छोड़े।

श्री गहलोत ने कहा कि पद की बजाए कांग्रेस का झण्डा बुलंद रहे, यही उनकी कामना है। यदि आज केन्द्र में बैठी हुई फासीवादी सरकार का विरोध नहीं किया गया तो आने वाले पीढ़ी हमें कभी माफ नहीं करेगी। श्री गहलोत ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा सम्मेलन बुलाकर जो प्रस्ताव पारित किये गये, उन्हें बजट घोषणाओं में सरकार ने शामिल किया। इसी प्रकार मण्डल कमेटियों एवं ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों के स्थानीय मांग को लेकर प्रस्ताव पारित कर सरकार को सौंपने पर सरकार द्वारा मांगों के अनुरूप निर्णय लिये जायेंगे।

श्री गहलोत ने कहा कि धर्म के नाम पर राजनीति करना आसान है, हिटलर ने भी लोकप्रियता पाई थी लेकिन हिटलर के देश का हश्र सबने देखा है। उन्होंने कहा कि सभी कांग्रेस नेता एवं कार्यकर्ता अनुशासन के साथ पार्टी के कार्यों को करने का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि सभी कांग्रेस नेता एवं कार्यकर्ता भाजपा द्वारा सोशल मीडिया पर कांग्रेस के प्रति किये जा रहे दुष्प्रचार का जवाब दें।

उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गॉंधी देश को 21वीं सदी में ले जाने के सपने के साथ कम्प्यूटर लेकर आये थे, किन्तु आज इसी तकनीक का दुरूपयोग भाजपा द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को श्री राजीव गॉंधी द्वारा देश को दी गई तकनीक का इस्तेमाल कर भाजपा के झूठ को जनता के सामने उजागर करने का कार्य करना होगा।

श्री गहलोत ने कहा कि जिन लोगों ने प्रदेश में जनता के द्वारा चुनी हुई सरकार को गिराने का षडय़ंत्र किया उन भाजपा नेताओं को प्रदेश में किसी भी प्रकार की पंचायती नहीं करने दी जायेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा के केन्द्रीय मंत्री सरकार चलाने एवं जनता के काम करने की बजाए केवल चुनाव जीतने पर ध्यान केन्द्रित रखते हैं।

उन्होंने कहा कि भाजपा ने होर्स ट्रेडिंग को भारतीय राजनीति का मॉडल बना दिया है, ऐसी ताकतों से लड़ते हुये नौजवान नेताओं को अपनी नेतृत्व क्षमता की पहचान बनाने का मौका मिलता है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में ओल्ड पेंशन स्कीम, मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना जैसे बड़े काम हुये हैं तथा आगामी समय में आयोजित होने वाले मंहगाई राहत कैम्पों में अपना योगदान प्रदान कर जनता का दिल जीतने एवं नेता बनने का मौका कांग्रेस कार्यकर्ताओं के पास है।

श्री गहलोत ने कहा कि भाजपा ने श्री राहुल गॉंधी के खिलाफ जमकर दुष्प्रचार किया एवं उनकी छवि बिगाडऩे का षडय़ंत्र किया, किन्तु श्री राहुल गॉंधी ने भारत जोड़ो यात्रा निकालकर भाजपा के असली चेहरे को जनता के सामने उजागर कर दिया है। उन्होंने कहा कि श्री राहुल गॉंधी के विरूद्ध भाजपा के नेता झूठे तथ्यों के आधार पर हमलावर रहते हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गॉंधी जिनकी दादी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गॉंधी तथा पिता श्री राजीव गॉंधी ने देश के लिये जान दे दी। उन्हें संसद में बोलने से रोकने के लिये भाजपा की केन्द्र सरकार ने लोकतंत्र विरोधी कदम उठाते हुये उनकी संसद की सदस्यता समाप्त कर दी।

श्री गहलोत ने कहा कि देश में राजस्थान सर्वप्रथम नम्बर पर आये इसके लिये कांग्रेस सरकार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सभी नेता एवं कार्यकर्ता अनुशासन एवं एकजुटता के साथ कार्य करते हुये जनता के बीच जायें तथा प्रदेश में पुन: कांग्रेस की सरकार बने इसके लिये कोई कसर ना छोड़े।