अब भारत गैस सिलेंडर की बुकिंग वॉट्सऐप से करें, ऑनलाइन पेमेंट भी

0
961

नई दिल्ली। भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने अपने एलपीजी गैस सिलेंडर कस्टमर्स के लिए वॉट्सऐप के जरिए बुकिंग करने की सुविधा शुरू कर दी है। ग्राहक 27 मई यानी आज से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए गैस की बुकिंग कर सकते हैं। बता दें कि कोरोना संकट को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी हो गया है।

ऐसे में तमाम कंपनियां टेक्नॉलजी का ज्यादा से ज्यादा और बेहतर इस्तेमाल कर रही हैं। कंपनी के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर (LPG) टी पिताम्बरम ने कहा कि वॉट्सऐप अब आम लोगों के बीच काफी सामान्य हो चला है। चाहे युवा हो या फिर बुजुर्ग सभी इसका इस्तेमाल करते हैं और इस नई शुरुआत से हम अपने ग्राहकों के और करीब पहुंचेंगे।

व्हाट्सप्प से कैसे बुकिंग करें?
कंपनी ने बताया कि वाट्सएप पर बुकिंग बीपीसीएल स्मार्टलाइन नंबर 1800224344 के माध्यम से की जा सकती है। ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज करना है ‘Hi. उसके बाद टाइप करना है ‘Book’ या ‘1’ फिर उसे भेज देना है। इससे आपकी बुकिंग कंफर्म हो जाएगी और कंफर्मेशन मैसेज भी मोबाइल पर आ जाएगा। बता दें कि पूरे देश में भारत गैस के करीब 7.10 करोड़ कस्टमर्स हैं।

पेमेंट करने के लिए क्या करें?
कस्टमर्स को वॉट्सऐप मैसेज के जरिए एक लिंक शेयर की जाएगी, जिसकी मदद से वे रिफील के लिए प्रीपेड ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं। यह ऑनलाइन पेमेंट डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई और अमेजन जैसे दूसरे पेमेंट एप्स के जरिए भी किया जा सकता है।’ बताया गया है कि कंपनी आने वाले दिनों में एलपीजी डिलीवरी ट्रैकिंग और ग्राहकों से फीडबैक लेने जैसे कदम भी उठाएगी। इसमें सुरक्षा संबंधी जागरूकता भी शामिल होगी।