अब Google Maps में दिखेगा, कहां पहुंची आपकी ट्रेन

849

नई दिल्ली। गूगल मैप्स के यूजर्स अब से लाइव ट्रैफिक अपडेट के साथ बस ट्रैवल टाइम और लाइव ट्रेन स्टेटस देख पाएंगे। गूगल देश के 10 शहरों में यह सेवा शुरू करने जा रही है। इतना ही नहीं गूगल एक अन्य सेवा भी लॉन्च करने जा रही है, जिसमें यूजर्स को ऑटो-रिक्शा और अन्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सुझाव दिया जाएगा।

गूगल ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि इन फीचर्स को सबसे पहले भारत में लॉन्च किया जा रहा है। ये फीचर्स यूजर्स को आसानी से पब्लिक ट्रांसपोर्ट लेने में मदद करेंगे। इस फीचर को गूगल ने ‘Where is My Train’ ऐप के साथ मिलकर बनाया है। गूगल ने पिछले साल ही इस ऐप को खरीदा था।

ऐसे काम करेगा यह फीचर
ट्रैवलिंग को आसान बनाने के लिए गूगल मैप्स लाइव ट्रैफिक के आधार पर यूजर्स को जानकारी दे सकेंगे कि बस में सफर करने में कितना समय लगेगा। यह फीचर गूगल की लाइव ट्रैफिक डाटा सेवा और पब्लिक बस समयसारिणी का इस्तेमाल करके बस का सटीक ट्रैवल टाइम कैलकुलेट करके बताएगा। यह यूजर्स को उनकी ट्रेन का रियल टाइम लाइव रनिंग स्टेटस भी बताएगा।

ऑटो-रिक्शा का पता भी मिलेगा
इस फीचर के तहत यूजर्स को यह भी जानकारी दी जाएगी कि किस स्टेशन से उन्हें कहां के लिए ऑटो-रिक्शा मिलेगा। यूजर्स यह भी देख पाएंगे कि रिक्शा के मीटर के मुताबिक उनकी यात्रा का कितना किराया लगेगा। यह फीचर सबसे पहले दिल्ली और बेंगलुरु में शुरू होगा। बाद में अन्य शहरों में इसका विस्तार किया जाएगा।

इन शहरों में हुई शुरुआत
गूगल ने यह सेवा देश के 10 शहरों में शुरू की है। यह हैं- दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद, पुणे, लखनऊ, चेन्नई, मैसूर, कोयंबटूर और सूरत। इन शहरों के यूजर्स शुरुआती लोकेशन और अपना गंतव्य स्थान लिखकर उस रूट पर मौजूद ट्रेन की लिस्ट देगा। यहां पर लोग उस ट्रेन का रियल टाइम रनिंग स्टेटस देख सकेंगे और यह भी देख सकेंगे कि कोई ट्रेन लेट तो नहीं है।