अडानी की नेटवर्थ बिल गेट्स के बराबर पहुंची, 1 दिन में 48,433 करोड़ का इजाफा

0
348

नई दिल्ली। अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ इस साल रॉकेट की स्पीड से बढ़ रही है। मंगलवार को उनकी सभी लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में काफी तेजी आई। इसकी बदौलत अडानी की नेटवर्थ में 6.31 अरब डॉलर यानी करीब 48,433 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ।

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire’s Index) के मुताबिक अडानी 125 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर पहुंच गए। उनकी नेटवर्थ माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) के बराबर पहुंच गई है। गेट्स दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। उनकी नेटवर्थ में मंगलवार को 1.71 अरब डॉलर की गिरावट आई।

अडानी की नेटवर्थ में इस साल 48.3 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है जो दूसरे टॉप रईसों के मुकाबले सबसे अधिक है। इस साल दुनिया के टॉप 10 रईसों में अडानी के अलावा केवल दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) और मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की नेटवर्थ में ही इजाफा हुआ है।

बाकी रईसों की नेटवर्थ में गिरावट आई है। मंगलवार को अडानी ग्रुप के शेयरों में 8.5 फीसदी तक उछाल आई। अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) का शेयर 8.5 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुआ। अडानी ग्रुप की सभी कंपनियों का मार्केट कैप अब एक लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच चुका है।

अंबानी फिर से 100 अरब डॉलर क्लब में शामिल
इस बीच देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) एक बार फिर 100 अरब डॉलर क्लब में शामिल हो गए हैं। मंगलवार को रिलायंस के शेयरों में तीन फीसदी तेजी से उनकी नेटवर्थ में 2.75 अरब डॉलर की तेजी आई। वह 102 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में नौवें नंबर पर बने हुए हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 12.4 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। अडानी और अंबानी की नेटवर्थ में अब 23 अरब डॉलर का अंतर आ चुका है।