अब ऑनलाइन टिकट बुकिंग होगी और आसान, मिलेगा कैशबैक भी

    787

    नई दिल्ली । रेल यात्रियों की सहूलियतों को ध्यान में रखते हुए कई स्तर पर प्रयास हो रहे हैं। रेल यात्री अब अपने टिकट का भुगतान और आसानी से कर पाएंगे। यात्रियों के लिए नई सुविधा मुहैया कराते हुए IRCTC ने भुगतान के लिए एमवीसा पेमेंट भुगतान पद्धति (mVisa Payment Solution) को पेमेंट गेटवे से जोड़ा है। इसकी मदद से यात्री अपनी टिकट का भुगतान QR कोड़ स्कैन करके आसानी से अपने स्मार्टफोन से कर पाएंगे। साथ ही इस तरह भुगतान करने पर यात्रियों को कैशबैक ऑफर भी दिया जाएगा।

    कैसे करेंगे इस्तेमाल
    सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में एमवीसा एप्लीकेशन को इंस्टॉल कीजिए। इसके बाद यूजर्स अपने वीजा डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या प्रीपेड अकाउंट को एमवीजा एप्लीकेशन के साथ जोड़ सकते हैं। इसके बाद इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन की वेबसाइट पर अपने एमवीजा (mVisa) क्यूआर कोड को आसानी से स्कैन करके टिकट का भुगतान कर सकते हैं।

    आईआरसीटीसी, जो कि इंडियन रेलवे की सहायक कंपनी है 4 सितंबर तक एक प्रमोशनल ऑफर की पेशकश कर रही है जिसमें एमवीजा स्कैन और आईआरसीटीसी वेबसाइट पर भुगतान के माध्यम से बुक कराई गईं रेल टिकटों पर 50 रुपए का कैशबैक दिया जाएगा। आईआरसीटीसी के सीएमडी एके मोनाचा ने बताया कि नई तकनीक हमारे प्लेटफॉर्म पर लोगों को आकर्षित करने में मददगार है।

    भारत मौजूदा समय में दुनिया के अहम स्मार्टफोन बाजारों में से एक है। इसके साथ ही अगले पांच सालों के भीतर देश में एक बिलियन स्मार्टफोन की बिक्री का अनुमान है। मोनाचा ने कहा कि भारत में स्मार्टफोन को लेकर तेज होते रूझान को देखते हुए हम मोबाइल आधारित पेमेंट साल्यूशन की तरफ बढ़ रहे हैं जैसे कि एमवीजा जो कि आईआरसीटीसी की स्वाभाविक पसंद थी।