ज्यादा बिजली बिल से परेशान लोगों ने घरों के स्मार्ट मीटर उखाड़े

1007

कोटा। स्मार्ट मीटर के कारण अधिक बिल आने से गुस्साए श्रीनाथपुरम लोगों ने रविवार को अपने घरों में लगे मीटरों को उखाड़ दिया और उन्हें इकट्ठा कर बिजली कंपनी के श्रीनाथपुरम स्थित आॅफिस पर ले जाकर पटक दिया। कंपनी ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ थाने में रिपोर्ट दी है।

8 अगस्त को श्रीनाथपुरम के लोगों ने स्मार्ट मीटर व इसके कारण बिल अधिक आने के विरोध में स्थानीय पार्षद राखी गौतम के नेतृत्व में कंपनी आॅफिस पर प्रदर्शन किया था। हाथों में धाेवणे लेकर किए इस प्रदर्शन के दौरान ही कंपनी अधिकारियों को चेता दिया गया था कि गड़बड़ी में सुधार नहीं हुआ तो स्मार्ट मीटर को उखाड़कर फेंक दिया जाएगा।

इसके बाद कंपनी ने स्मार्ट मीटर लगाना बंद कर दिया, लेकिन फिर भी लोगों में बिल को लेकर असंतोष कम नहीं हुआ।
गुस्साए लोगों ने सुबह से ही अपने घरों में लगे स्मार्ट मीटर उखाड़ना शुरू कर दिया। उन्हें एक जगह इकट्ठा करके मिनी आॅटो में भरा और कंपनी के श्रीनाथपुरम आॅफिस में ले जाकर पटक दिया। यहां कंपनी ने पुराने खराब मीटरों को बदलकर भी स्मार्ट मीटर लगाए थे।

जैसे ही लोगों के मीटर उखाड़ने व उन्हें लाकर एक जगह पटकने की जानकारी मिली, पार्षद राखी गौतम मौके पर पहुंची और लोगों को समझाया। उन्हाेंने बताया कि यह कार्य गलत है, कानून हाथ में लेना ठीक नहीं है। उन्होंने सभी मीटरों को कंपनी के आॅफिस में पहुंचवाया और अधिकारियों से इस मामले में लोगों की पीड़ा को देखते हुए उसका समाधान करने की मांग की।

 कंपनी का भी पूर्व कर्मचारी शामिल :केईडीएल की ओर से जिस कंपनी के माध्यम से शहर में स्मार्ट मीटर लगाने का काम किया जा रहा था, उसकी कंपनी का पूर्व कर्मचारी कैलाश मीणा इन मीटरों को उखाड़ने में शामिल था।

आधा दर्जन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज :कंपनी के एचआर अरुनाभ साहा ने बताया कि कई लोगों के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज करवा दी गई है। अब पुलिस इसकी जांच कर रही है। वहीं, जिन लोगों ने अपने घरों के मीटर हटाए हैं, उन्होंने लाइन से सीधी बिजली लेना शुरू कर दिया है।

कंपनी की ओर से ऐसे लोगों के खिलाफ नियमों के अनुरूप कार्रवाई करने की तैयारी कर ली गई है। आरकेपुरम सीआई राजेंद्र मीणा ने बताया कि केईडीएल की तरफ से रिपोर्ट आई है। हमने कैलाशचंद और चार-पांच अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।