मृगेश बने इंटरनेशनल आयरन मैन

1032

कोटा। आदमी अगर ठान ले तो तूफान भी उसको रोक नहीं सकता। यही कर दिखाया प्रकाश चंद्र  गुप्ता ( ट्रस्टी, मंदिर श्री फलोदी माता खैराबाद धाम) कनवाडा वाले कोटा के सबसे छोटे सुपुत्र मृगेश गुप्ता ने। दो साल पहले तक दौड़ना भी नहीं जानता था, आज zurich स्विट्जरलैंड में दुबारा ‘आयरन मैन, बन गया।

आयरन मैन एक प्रतियोगिता है, जिसमे व्यक्ति को लगातार बिना रुके एक निश्चित समय से पहले 3.8 किलोमीटर तैराकी, 180.8 किलोमीटर साईकिल एवं 42.2 किलोमीटर दौड़ना होता हैं, जो एक आम आदमी के लिए असंभव है। यह प्रतियोगिता मृगेश ने 30 जुलाई को प्रातः 2:30 पर zurich स्विट्जरलैंड में केवल 15 घंटे 44 मिनिट में पूरी की।  इसके पहले चैन्नई में हुई आयरन मैन प्रतियोगिता में मृगेश ने 17 घंटे का समय लिया था ।

मेडतवाल समाज के पहले, कोटा जिले एवं राजस्थान के भी पहले व्यक्ति हैं, जिसने दो बार आयरन मैन प्रतियोगिता पूरी करी है। इससे पहले इन दो वर्षो में मृगेश गुप्ता ने कई राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय  स्तर की मैराथन दौड़ (42.2 किलोमीटर) में भाग ले चुके है एवं पुरस्कृत हो चुके हैं।

मृगेश  ऐसी ही कई प्रतियोगिताओ में ब्रांड एंबेसडरभी बन चुके हैं। वर्तमान में मृगेश  एलन कोटा में IIT फिजिक्स फैकल्टी के रूप में बच्चों का मार्गदर्शन करते हैं।