YouTube :पहले से रिकॉर्डेड विडियो लाइव मोमेंट की तरह चला सकेंगे

1040

सैन फ्रैन्सिस्को। गूगल के स्वामित्व वाले विडियो प्लैटफॉर्म यूट्यूब ने हाल में कुछ नए अपडेट्स की घोषणा की है। साथ ही, अपने नए ‘प्रीमियर्स’ को भी लॉन्च किया है जिसके तहत अब यूजर्स अपने पहले से रिकॉर्डेड विडियो को लाइव मोमेंट की तरह चला सकेंगे।

अपने एक ब्लॉग पोस्ट में यूट्यूब के चीफ प्रॉडक्ट ऑफिसर नील मोहन ने बताया कि क्रिएटर्स के लिए प्रीमियर्स रोल आउट के लिए तैयार है और जल्द ही यह सभी के लिए उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा, ‘जब कोई क्रिएटर कोई प्रीमियर रिलीज करने का ऑप्शन चुनता है तब हम ऑटोमैटिकली एक पब्लिक लैंडिंग पेज क्रिएट कर देंगे ताकि नए कॉन्टेंट को ज्यादा से ज्यादा पॉप्युलैरिटी मिले।’

जब सभी फैन्स को प्रीमियर देखने के लिए उपलब्ध होगा तो वे क्रिएटर और एक-दूसरे से रियल टाइम में लाइव चैट कर सकेंगे। उन्होंने कहा, ‘यह ऐसा ही होगा जैसे क्रिएटर की पूरी कम्यूनिटी एक साथ एक थिअटर में लेटेस्ट अपलोड को देख रही हो।’ ‘प्रीमियर्स’ का फीचर अगले 2 हफ्तों में बीटा टेस्टर्स के लिए रोल आउट कर दिया जाएगा।

इसके अलावा यूट्यूब ने एक नए ‘मर्चैंडाइज इंटिग्रेशन’ ऑप्शन की भी घोषणा की है जिसके जरिए क्रिएटर्स अपने प्रॉडक्ट्स का विडियो के नीचे से विज्ञापन भी कर सकेंगे। यह फीचर बिजनस बढ़ाने में मदद के लिए तैयार किया गया है। हालांकि यह कब तक रोल आउट किया जाएगा, इस बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है।

कंपनी ने ये सभी घोषणाएं 20 जून से कैलिफॉर्निया में शुरू हुए VidCon US 2018 में की हैं जो 23 जून 2018 तक चलेगा। मोहन ने इन घोषणाओं को करते हुए कहा, ‘यूट्यूब पर दुनियाभर में हर महीने 1.9 बिलियन लॉग्ड-इन यूजर्स आते हैं। 90 देशों में 80 से ज्यादा भाषाओं में सेलफोन और इंटरनेट कनेक्शंस से लेस लोगों के लिए ओपन प्लैटफॉर्म हैं।’