सफर में तय सीमा से ज्यादा सामान ले जाने पर रेलवे वसूलेगा 6 गुना जुर्माना

    701

    नई दिल्ली। हवाई यात्रा की तरह ही अब रेल यात्रा के दौरान भी तय सीमा से ज्यादा सामान ले जाने पर भारी जुर्माना चुकाना होगा। रेलवे कम्पार्टमेंट में जरूरत से ज्यादा सामान ले जाने की शिकायतों के बाद रेलवे बोर्ड ने 30 साल पुराने नियमों को सख्ती से लागू करने का फैसला किया है।

    रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक, अगर कोई तय सीमा से ज्यादा सामान ले जाता मिला, तो अतिरिक्त सामान का जो मालभाड़ा बनता है, उसका 6 गुना जुर्माने के तौर पर वसूला जाएगा। विभाग सभी जोन में नियम सख्ती से लागू करने के लिए 1-6 जून के बीच खास अभियान चला रहा है।

    6 गुना जुर्मान इस तरह वसूला जाएगा
    – रेलवे बोर्ड के इन्फर्मेशन एंड पब्लिसिटी के डायरेक्टर वेद प्रकाश ने कहा, “मान लीजिए कोई यात्री स्लीपर क्लास मेें 80 किलोग्राम का सामान लेकर 500 किलोमीटर की यात्रा कर रहा है, तो वो अपना 40 किग्रा अतिरिक्त सामान पार्सल ऑफिस से 109 रुपए में बुक करा सकता है। अगर यात्री ऐसा नहीं करता है तो अतिरिक्त 40 किग्रा सामान के लिए उसे 654 रुपए चुकाने होंगे।”
    – रेलवे ये भी निश्चित करेगा कि तय माप से ज्यादा आकार के बक्से, ब्रीफकेस और संदूक डिब्बों में ना जाएं। अगर उनका आकार ज्यादा है, तो उन्हें बुक कराकर लगेज वैन में भेजा जाए।

    नियम पहले से, अब सख्ती- रेलवे
    – वेद प्रकाश ने कहा, “नियम पहले से ही हैं, हम केवल इन्हें सख्ती से लागू करेंगे। अब अगर यात्री तय सीमा से ज्यादा सामान बिना बुकिंग के ले जाता मिला, तो अतिरिक्त सामान के माल भाड़े का 6 गुना ज्यादा जुर्माने के रूप में वसूला जाएगा। ये कदम डिब्बों में सामान के चलते जगह की कमी की शिकायत और यात्रियों की सुविधा के लिए ही उठाया जा रहा है। हवाई यात्रा के दौरान जहां हर यात्री के सामान का वजन जांचा जाता है, रेलवे में इस तरह से जांच नहीं होगी।”

    क्या हैं नियम
    एसी फर्स्ट क्लास:150 किग्रा सीमा है सामान की। 70 किग्रा फ्री में ले जा सकते हैं। अतिरिक्त 80 किग्रा के लिए भाड़ा चुकाना होता है।
    एसी टू टायर:अधिकतम 100 किग्रा वजन का सामान ले जा सकते हैं। 50 किग्रा तक सामान फ्री है। अतिरिक्त 50 किग्रा के लिए भाड़ा चुकाना होता है।
    स्लीपर क्लास:अधिकतम 80 किग्रा वजन का सामान ले जा सकते हैं। 40 किग्रा के लिए कोई मूल्य नहीं चुकाना होता, जबकि अतिरिक्त वजन के लिए पार्सल ऑफिस से बुकिंग करानी होती है।
    सेकंड क्लास:अधिकतम 70 किलोग्राम तक वजन ले जा सकते हैं, 35 के लिए कोई मूल्य नहीं चुकाना होता। अतिरिक्त 35 किग्रा. के लिए बुकिंग होती है।

    आईआरसीटी ने शुरू की इको फ्रैंडली फूड पैकेजिंग- आईआरसीटीसी ने मंगलवार को इको फ्रैंडली फूड पैकेजिंग का ट्रायल रन शुरू किया है। फिलहाल दिल्ली से चलने वाली 8 चुनिंदा शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में इसका इस्तेमाल किया जाएगा।